मुरादाबाद : अभी और सहने होंगे लू के थपेड़े, गर्मी से राहत के आसार नहीं

कड़ी धूप निकाल रही जान, बारिश के लिए आकाश की ओर लगी टकटकी

मुरादाबाद : अभी और सहने होंगे लू के थपेड़े, गर्मी से राहत के आसार नहीं

मुरादाबाद, अमृत विचार। भीषण गर्मी और लू के थपेड़े से अभी राहत के आसार नहीं हैं। 13 जून तक लू चलेगा। इसके बाद एक दो दिन हल्दी फुहारें पड़ सकती हैं। लेकिन मानसून 30 जून या इसके बाद सक्रिय होगा। 

कई दिनों से सूरज की किरणें झुलसा रहीं हैं। दिन में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। गर्मी में शरीर में पानी की कमी से निर्जलीकरण की समस्या से लोग परेशान हैं। सरकारी और निजी अस्पताल के चिकित्सकों के पास उल्टी दस्त, डायरिया के मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। चिकित्सक इससे बचने के लिए सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं। लू से डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है। इसलिए पानी और शीतल पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने की जरूरत है। वहीं लोग बारिश के लिए आकाश की ओर टकटकी लगाए हैं। 

मौसम वैज्ञानिक भी अभी राहत न मिलने की बात कर रहे हैं। गोविंदबल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर उत्तराखंड के एग्रोमेट्रोलाजी विभाग के हेड एवं प्रोफेसर डा. आरके सिंह का कहना है कि 13 जून तक लू के थपेड़े चलेंगे। 

तापमान में बढ़ोतरी होगी। यह अधिकतम 42-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फिर एक दो हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन फिर गर्मी बढ़ेगी। मानसून की सक्रियता के सवाल पर कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के क्षेत्रों में मानसून 30 जून या इसके बाद सक्रिय होगा। तभी बारिश होने पर गर्मी से राहत मिलेगी। उन्होंने लोगों से गर्मी और लू से बचने के उपाय करने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : मुस्लिम युवती को हिंदू युवक के साथ देख की बदसलूकी, पीछा कर रोकी बाइक

ताजा समाचार