अपनी तोंद से हो गए परेशान तो आज ही करें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव, सेहत भी रहेगी एकदम फिट

अपनी तोंद से हो गए परेशान तो आज ही करें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव, सेहत भी रहेगी एकदम फिट

अगर आप मोटापे से परेशान हो चुके हैं, आपकी तोंद निकल रही और कई तरह के टिप्स आजमा चुके हैं फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा तो आपको अपनी लाफस्टाइल में कुछ बदलाव करने चाहिए।

बेली फैट को कम करने के लिए अगर आप काफी मेहनत कर रहे हैं लेकिन फिर भी इसका फायदा नहीं मिल रहा तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए। आप अपने डाइट में अधिक से अधिक सोबर फाइबर को शामिल करें। इससे आपके पेट को भरा रखने में मदद करेगा और आपको फूड क्रेविंग नहीं होगी। इस तरह ये फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है।

शोधों में पाया गया है कि डाइट से पूरी तरह ट्रांस फैट को कट कर दें तो आपको काफी फायदा मिल सकता है। यह पैकेज्‍ड फूड में काफी पाया जाता है। इस तरह अगर आप बाजार में मिलने वाले इन फूड को बिल्‍कुल ही खाना छोड़ दें तो कुछ दिनों में इसका असर दिखने लगेगा। प्रयास करें कि अपने डाइट में कम से कम कार्ब का इस्‍तेमाल करें।

डाइट में ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। ये  पेट को भरा रखता है, इससे भूख कम लगती है, मेटाबॉलिज्‍म को हाई कर देता है। साथ ही मसलमास को रिटेन करता है। शोधों में पाया गया कि अधिक प्रोटीन का सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। इसलिए हाई प्रोटीन रिच फूड को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा मीठी चीजों से परहेज करें।

आप कोशिश करें कि बेहतर तरीके से अपने स्‍ट्रेस लेवल को डायवर्ट कर पाएं। क्योंकि अधिक स्‍ट्रेस एक खास तरह के हार्मोन को रिलीज करता है, जिससे भूख बढ़ जाती है। महिलाओं में ये हार्मोन अधिक एक्टिव होता है। इसलिए आप योगा मेडिटेशन का अभ्‍यास कर सकते हैं। 

अगर वर्कआउट कर रहे हैं तो आप कार्डियो एक्‍सरसाइज करें, इससे आपकी कैलरी बर्न होगी। साथ ही स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। शोधों में पाया गया है कि इन तीनों को कॉम्बिनेशन शरीर, खासतौर पर बेली फैट को बर्न करने में काफी कारगर होता है, इससे आपको काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें- क्या डेस्क पर काम करते समय देर तक बैठने के बजाय खड़े होना वाकई फायदेमंद है? 

ताजा समाचार

मायावती का दावा- निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव हुआ तो भाजपा सत्‍ता से बाहर हो जाएगी
श्रीलंकाई जेलों में बंद 43 पाकिस्तानी नागरिक स्वदेश लौटेंगे, उच्चायुक्त को दिया धन्यवाद
परिवार के मुखिया को आंखों की शर्म नहीं खोनी चाहिए, प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री मोदी पर पलटवार
Chitrakoot News: बदमाशों ने व्यापारियों की आंखों में झोंका मिर्च...मारपीट कर लाखों रुपयों से भरा बैग लूटकर हो गए फरार
त्रिपुरा गरीबी से जूझ रही महिला ने अपने ही चार दिन की नवजात बच्ची को बेचा
Kanpur: धूप-छांव के बीच पारा 40 के पार, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा- छाए रहेंगे हल्के बादल, बारिश को लेकर कही यह बात...