Kanpur Anandeshwar Corridor: पहला चरण का काम पूरा, अब दीपावली बाद दूसरा होगा शुरू, सेल्फी प्वाइंट समेत कई कार्य होंगे

कानपुर में दीपावली बाद आनंदेश्वर कॉरिडोर का दूसरा चरण शुरू होगा।

Kanpur Anandeshwar Corridor: पहला चरण का काम पूरा, अब दीपावली बाद दूसरा होगा शुरू, सेल्फी प्वाइंट समेत कई कार्य होंगे

कानपुर में दीपावली बाद आनंदेश्वर कॉरिडोर का दूसरा चरण शुरू होगा। पहले चरण का काम लगभगू पूरा हो गया। तीन भव्य मुख्य द्वार, मां भागीरथी की आरती के लिए तट भी बनेगा।

कानपुर, अमृत विचार। आनंदेश्वर कॉरिडोर के प्रथम चरण के कार्य लगभग पूरे हो गए हैं। दूसरे चरण के काम दीपावली के बाद शुरू हो जाएंगे। यहां मंदिर गेट से ग्रीनपार्क की ओर से जाने वाली सड़क का निर्माण के साथ ही मंदिर के तीन भव्य मुख्य द्वार, मां भागीरथी की आरती के लिए तट पर विशाल आरती स्थल, मंदिर परिसर व आसपास के स्थल का सुंदरीकरण, सेल्फी प्वाइंट बनाने समेत कई कार्य होंगे। नगर आयुक्त ने कहा कि ये कार्य जल्द पूरे कर लिए जाएंगे।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर परमट स्थित आनंदेश्वर मंदिर धाम के कायाकल्प का काम चल रहा है। 25 करोड़ की लागत से तीन फेज में कॉरिडोर का काम पूरा होना है। पहले चरण में छह करोड़ रुपये से काम लगभग पूरा हो गया है। कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (केएससीएल) ने यहां पिछले साल अक्टूबर में कार्य शुरू किया था।

प्रथम चरण में वीआईपी रोड पेट्रोल पंप से मंदिर तक सड़क निर्माण कार्य, सुलभ शौचालय तक नाले पर स्लैब डालने का काम, बिजली के खंभे लगाने समेत कई कार्य हो गए हैं। पार्किंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। सिर्फ मंदिर मुख्य गेट से परिसर तक दोनों ओर लगी दुकानों को हटाना बाकी है। 

निगरानी समिति के बाद भी हुई देरी

बाबा आनंदेश्वर कॉरीडोर के सप्ताहिक कार्य प्रगति की रिपोर्ट जानने के लिए पूर्व मंडलायुक्त राजशेखर के निर्देश पर डीएम ने सात सदस्यीय प्रशासनिक कमेटी बनाई थी। इसमें सचिव, एसडीएम सदर, अपर नगर आयुक्त सदर, तहसीलदार सदर, प्रभारी अधिकारी नजूल, एसीएम तृतीय, नगर निगम जोन 4 के जोनल अधिकारी निगरानी समिति के सदस्य हैं जिनको कॉरीडोर के कार्य प्रगति की सप्ताहिक मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट कमिश्नर को देना है। पहले ही इस कार्य में देरी हो गई है। अब अधिकारी और देरी नहीं करना चाहते हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के सीईओ और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बताया कि दूसरे चरण में कार्य जल्द पूरे कर लिए जाएंगे। 

सावन में लाखों भक्त करते हैं दर्शन

बाबा आनंदेश्वर पवित्र धाम है जिसकी दूर-दूर तक मान्यता है। सावन के पूरे महीने बाबा के दरबार में भक्तों का सुबह से रात तक तांता लगा रहता है। पूरे सावन हर दिन यहां लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करते हैं। 

कॉरीडोर में ये कार्य और होने हैं

मंदिर के तीन भव्य मुख्य द्वार 
मां भागीरथी की आरती के लिए तट पर विशाल आरती स्थल 
मंदिर के मुख्य गेट से त्रिशूल वाले गेट तक दुकानदारों और अतिक्रमण को हटाना
मंदिर परिसर व आसपास के स्थल का सुंदरीकरण

 सेल्फी प्वाइंट

परमट घाट से मंदिर तक आरओबी
आस-पास की बस्तियों का विकास
गंगा नदी में जा रहे आवासीय गंदे पानी को सीवर लाइन से जोड़ना

पहले चरण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। जल्द ही दूसरे चरण के काम भी पूरे कर लिए जाएंगे। समय-समय पर संबंधित अधिकारी कार्यों का जायजा ले रहे हैं।– शिव शरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त

ये भी पढ़ें- Kanpur News: लुटेरी दुल्हन का पहला पति भी निकला शातिर… विवेचक को दिनभर देता रहा झांसा, फिर किया ये