14 कोसी परिक्रमा को देखते हुए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग!, श्रद्धालुओं की सेवा में उतारे 54 डॉक्टर, जानिए हेल्पलाइन नंबर

14 कोसी परिक्रमा को देखते हुए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग!, श्रद्धालुओं की सेवा में उतारे 54 डॉक्टर, जानिए हेल्पलाइन नंबर

अयोध्या। 14 कोसी परिक्रमा में देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। श्रद्धालुओं की सेहत का ख्याल रखने के लिए 54 डॉक्टरों को लगाया गया है। साथ ही आपात स्थिति में विभाग से संपर्क साधने के लिए दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। 

14 कोसी परिक्रमा को देखते हुए 16 जगहों पर अस्थायी चिकित्सा शिविर लगाए गए हैं। सीएमओ डॉ.संजय जैन ने बताया कि श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले के तीन बड़े अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय पुरुष में 20-20 और श्री राम चिकित्सालय में 10 बेड आरक्षित किए गए हैं।

किसी भी घटना दुर्घटना से निपटने के लिए मेला क्षेत्र में 10 स्थान पर हर समय एम्बुलेंस मौजूद रहेगी। यह एंबुलेंस पक्का घाट, बंधा तिराहा, कंट्रोल रूम, साकेत पेट्रोल पंप, नागेश्वर नाथ, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, राम जन्मभूमि, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर  व बूथ नंबर चार पर मौजूद रहेगी।

इसके अलावा दो एंबलेंस रिजर्व में रखी गई हैं। संचारी रोगों को देखते हुए परिक्रमा मार्ग पर एंटी लार्वा और फॉगिंग का छिड़काव कराया जा रहा है। सीएमओ डॉ. जैन ने बताया कि  मंडल से 54 डॉक्टरों को अस्थायी कैंप में तैनात किया गया है। इसके अलावा 54 फार्मासिष्ट व 54 ही वार्ड ब्वॉयों को ड्यूटी पर लगाया गया है। नगर निगम को 250 सफाई कर्मचारी दिए गए हैं। हेल्पलाइन नंबर 8840883215 व 8840423534 पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: वाराणसी: छठ पूजा का आज दूसरा दिन, खरना परंपरा का पालन करते हुए निर्जला व्रत रखेंगी महिलाएं, 36 घंटे रहेंगी भूखी!

ताजा समाचार