मुरादाबाद: किसानों से संपर्क कर बढ़ाएं धान खरीद, हर हाल में लक्ष्य हासिल करें

जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश, अब तक 38.1 प्रतिशत हुई है खरीद, लक्ष्य 110000 मीट्रिक टन

मुरादाबाद: किसानों से संपर्क कर बढ़ाएं धान खरीद, हर हाल में लक्ष्य हासिल करें

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में धान खरीद को लेकर बैठक हुई। इसमें जिलाधिकारी ने किसानों से संपर्क कर धान खरीद का लक्ष्य हासिल करने पर जोर दिया।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी राजेश्वर प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में धान खरीद का लक्ष्य 1,10000 मीट्रिक टन है। 6800 किसानों से 41,870.18 एमटी खरीद की गई है, जो लक्ष्य का 38.1 प्रतिशत है। किसानों को 87 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। राइस मिलर्स ने बताया कि सीएमआर उतारने के लिए दो भंडारण डिपो हैं। केंद्रों पर खरीदे गए धान का 66.1 प्रतिशत सीएमआर केंद्रीय पूल में किया जा चुका है। डींगरपुर कलां में डिपो संचालित न होने से समस्या हो रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि धान खरीद बढ़ाने के लिए किसानों से संपर्क करें। पीसीयू के डिलारी व पीसीएफ के अदलपुर सलारपुर क्रय केंद्र पर धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया।

भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों से कहा कि चावल के बेहतर भंडारण के लिए सभी प्रबंध पूरे रखें। रतनपुर कलां डिपो में धान उतारने के लिए व्यवस्था करने को कहा गया। किसानों के द्वारा सरकारी व एजेंसियों के क्रय केंद्र पर अब तक बेचे गए धान का मूल्य शत प्रतिशत जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया। लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चंद्र, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता जितेंद्र पाल सिंह और एजेंसियों के जिला प्रतिनिधि व मिलर्स उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें:- संभल: चोरी का खुलासा, सामान समेत दो आरोपियों को किया गिरफ्तार