मुरादाबाद : आपरेशन में लापरवाही की शिकायत, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन विधि) की बजाय पेट में लगाया चीरा

मुरादाबाद : आपरेशन में लापरवाही की शिकायत, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन विधि) की बजाय पेट में लगाया चीरा

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर में लगातार निजी चिकित्सकों की लापरवाही की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की जा रही है। पथरी का इलाज लैप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन विधि) से करने की बजाय पेट में चीरा लगाकर किया गया। मरीज के तीमारदार ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की। जिस पर पक्ष लेने के लिए मंगलवार को उसे सीएमओ कार्यालय बुलाया गया। व्हीलचेयर पर मरीज भी आया।  

सीएमओ कार्यालय में पहुंचे मुगलपुरा निवासी गुफरान ने बताया कि उनके बड़े भाई अहमद मियां (52) के पित्त में 16 एमएम की पथरी थी। जिससे उनको दर्द हो रहा था। लाकड़ी वालान के समीप मस्जिद के पास के हॉस्पिटल में दिखाया। 
जहां चिकित्सक ने दूरबीन विधि से ऑपरेशन करने की बात कही। जिसके लिए 15,000 रुपये लेकर 21 अगस्त को ऑपरेशन किया और दो घंटे बाद घर भेज दिया। आरोप लगाया कि चिकित्सक की डिग्री फर्जी है। साथ ही अस्पताल में आपरेशन के लिए पर्याप्त सुविधाएं भी नहीं थी।

पेट में चीरा लगा हुआ था
मुख्यमंत्री पोर्टल पर की गई शिकायत में बताया गया कि उसके भाई का गलत ऑपरेशन किया है। दूरबीन विधि की बजाय चीरा लगाकर आपरेशन किया गया। इस संबंध में चिकित्सक से पूछा तो उसने बताया कि बड़ा आपरेशन करना पड़ा। सात दिन अस्पताल में रखने के बाद डिस्चार्ज करते समय चिकित्सक ने 3,000 रुपये और लिए। शिकायत कर्ता ने बताया कि उसके भाई के सीबीडी ड्रिन बैग लटका हुआ था। उसके बारे में बताया कि कुछ दिन में हट जाएगा। उसके भाई की दिन पर दिन खराब होती रही। चिकित्सक से बताया तो उसने उपचार करने से मना कर दिया। इसके बाद अन्य चिकित्सकों को दिखाया तो उन्होंने बताया कि पथरी के ऑपरेशन के दौरान सीबीडी इंजरी हो गई। इस कारण हालत खराब हो रही है। बाद में दिल्ली स्थित एम्स में दिखाने पर वहां चिकित्सकों ने 1,68,000 रुपये का खर्चा बताया। शिकायतकर्ता ने पथरी का आपरेशन करने वाले चिकित्सक पर कार्रवाई की मांग की है।

मामला संज्ञान में है। संबंधित अस्पताल की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। -डॉ. संजीव कुमार बेलवाल, डिप्टी सीएमओ

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: आरोग्य मेलों में तीन माह में 3.5 लाख लोगों काे मिला उपचार

Online Jobs Apply