बाराबंकी: रामभक्तों को अयोध्या पहुंचाएगी मेमू ट्रेन, किराया भी होगा कम, रेलवे ने बनाया यह अनोखा प्लान!

इस माह शुरु हाे सकता है संचालन, हजारों यात्रियों को मिलेगा लाभ

बाराबंकी: रामभक्तों को अयोध्या पहुंचाएगी मेमू ट्रेन, किराया भी होगा कम, रेलवे ने बनाया यह अनोखा प्लान!

रीतेश श्रीवास्तव, बाराबंकी। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद जिले के यात्रियों को अयोध्या धाम के दर्शन करने के लिए अपनी जेब ज्यादा नहीं ढ़ीली करनी पड़ेगी क्योंकि रेलवे विभाग प्राण-प्रतिष्ठा के कुछ ही दिन बाद लखनऊ से अयोध्या के बीच बाराबंकी के रास्ते एक मेमू ट्रेन चलाने जा रहा है। हालांकि इस मेमू ट्रेन की समय सारिणी अभी जारी नहीं की गई है। इस ट्रेन के चलने से दैनिक यात्रियों को लखनऊ जाने में भी काफी सुविधा व राहत मिलेगी। बाराबंकी रेलवे स्टेशन से मेमू ट्रेन का संचालन कई सालों से बंद पड़ा था। दोबारा इस ट्रेन के शुरु होने से लोगों में खुशी दिखेगी।

लखनऊ से जिले के रास्ते अयोध्या धाम के बीच मेमू ट्रेन चलाई जाएगी। मेमू ट्रेन का संचालन फिर से शुरु होने पर लाखों यात्रियों को सस्ते किराए में अयोध्या धाम के दर्शन को पहुंच सकेंगे। हालांकि मेमू ट्रेन की समय सारिणी भी रेलवे से जारी नहीं किया है। इस ट्रेन के शुरु होने से अयोध्याधाम जाने वाले भक्तों को काफी कम किराया चुकाना पड़ेगा। इस ट्रेन के जरिए जिले के हजारों यात्रियों को अयोध्या जाने में जहां आसानी होगी वहीं लखनऊ की ओर जाने वाले यात्रियों को भी कम किराए में अपने गन्वत्य तक पहुंच सकेंगे। और उन्हें अन्य ट्रेनों और बसों का सहारा लेने के साथ ज्यादा किराए खर्च करने में राहत मिलेगी।

बताते चले कि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या धाम जाने के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन तेजी के साथ शुरु होगा। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार ने बताया कि अति शीघ्र इस ट्रेन का संचालन शुरु कर दिया जाएगा।

बढ़ेगी रफ्तार, होगी समय की बचत

मेमू के आगे व पीछे दोनों तरफ इंजन होने से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। स्टेशनों पर ट्रेन का इंजन नहीं बदलना पड़ता है। खास बात यह है की मेमू ट्रेन चलने के साथ ही रफ्तार पकड़ लेती है। इससे समय बचत तो होती ही है साथ में हाल्ट स्टेशनों पर चढ़ना-उतरना काफी आसान होता है। मेमू ट्रेन की बोगियां सुविधा संपन्न होती हैं। जो यात्रियों के लिए आरामदायक सफर साबित करती हैं। साथ ही ऊर्जा की बचत होने के साथ पर्यावरण को भी संरक्षित करती है। इस ट्रेन की धुलाई और सफाई के साथ मरम्मत का काम सप्ताह में एक दिन ही होता है।

26 जनवरी से शुरु हो सकती है नई साप्ताहिक ट्रेन

रेलवे प्रशासन ने जिले को गणतंत्र दिवस की सौगात दी है। गोमतीनगर से वाया बाराबंकी, गोंडा होकर झारखंड के गोड्डा के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन के साथ जल्द ही लखनऊ के गोमतीनगर स्टेशन से बाराबंकी, बुढ़वल, मनकापुर, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, सिवान, छपरा व भागलपुर होते हुए झारखंड राज्य के गोड्डा रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का संचालन किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा ने बताया कि यह नई ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी।

संयुक्त निदेशक के अनुसार, प्रत्येक शुक्रवार को ट्रेन गोमतीनगर से शाम 3:35 बजे चलकर शाम 4:05 बजे बाराबंकी तो शाम 5:00 बजे गोंडा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। अगले दिन सुबह 11 बजे झारखंड के गोड्डा स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह से वापसी में गोड्डा से प्रत्येक शनिवार को दोपहर 2:10 बजे चलकर अगले दिन गोंडा के रास्ते सुबह 6:55 बजे बाराबंकी पहुंचेगी। यहां से यह ट्रेन चलकर सुबह 7:30 बजे गोमतीनगर स्टेशन पहुंचेगी।

यह भी पढे़ं: अमेठी: आदि शक्तिपीठ कालिकन धाम में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर होगा भव्य आयोजन, भक्तों में उत्साह चरम पर