सैकड़ों वर्ष पुराने प्रयागराज के इस मंदिर में मन्नतें पूरी होने पर भक्त चढ़ाते हैं चरण पादुका, दूर-दूर से आते हैं लोग

सैकड़ों वर्ष पुराने प्रयागराज के इस मंदिर में मन्नतें पूरी होने पर भक्त चढ़ाते हैं चरण पादुका, दूर-दूर से आते हैं लोग

मिथलेश त्रिपाठी/प्रयागराज, अमृत विचार। ये सच है कि भगवान भोग नहीं भाव के भूखे होते है। अगर ईश्वर को सच्चे भाव से फूल की एक कली भी अर्पित कर दिया जाए तो वह प्रसन्न हो जाते है। भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जो अनोखे माने जाते हैं। मन्नत पूरी होने पर भक्त इन मंदिरों में स्थिति के अनुसार प्रसाद चढ़ाते हैं। कहीं सोना-चांदी चढ़ाने की प्रथा है, तो कहीं शराब और न जाने क्या-क्या चढ़ाए जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां लोग मन्नत पूरी होने पर चरण पादुका चढ़ाया जाता है।

cats0014

जी हां संगम नगरी में एक ऐसा मंदिर है जहां मन्नतें पूरी होने के बाद भक्त भगवान को भोग प्रसाद के रूप में चरण पादुका चढ़ाते है। यह मंदिर चिल्ड्रेन हॉस्पिटल परिसर में स्थित है तो काफी पुरानी है। बताते चले कि प्रयागराज के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल परिसर में स्थित यह छोटा सा मंदिर विशाल पीपल के वृक्ष के नीचे स्थित है। 

जहां एक छोटी सी मूर्ति रखी हुई है। उस मूर्ति के सामने लोग अपनी मनोकामना को लेकर अर्जी लगाते है। प्रार्थना करते है और मन्नतें पूरी होने के बाद वहां पर चरण पादुका चढ़ाते है। अस्पताल के कर्मचारियों और स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि यह काफी पुराना मंदिर है। यहां पर अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों के परिजन उनके स्वस्थ्य होने की कामना को लेकर मन्नतें मांगते है। मन्नतें पूरी होने के बाद यहां पर चरण पादुका चढ़ाते है। 

मंदिर पर लाल अंग वस्त्र व हजारों पादुकाएं हैं चढ़े

माना जा रहा है कि यह काफी पुराना मंदिर है। मंदिर में कोई पुजारी भी नहीं है। पेड़ और उसके आस-पास जालियों में बंधे लाल अंग वस्त्र और हजारों चरण पादुकाओं को देखकर यह लगता है कि इस मंदिर ने लाखों परिवारों की मन्नतों को पूरा किया है और उनके बच्चों को जीवनदान दिया है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: पुल के नीचे बुजुर्ग का शव मिलने से इलाके में हड़कंप, लोगों ने जताई यह आशंका

 

ताजा समाचार

राष्ट्रीय डेंगू दिवस: इस साल बढ़ेगा डेंगू का प्रकोप, 39 मरीजों के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, शुरू की गई बचाव की कवायद
पीएम मोदी ने की स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमले की कड़ी निंदा, 'एक्स' पर एक पोस्ट में कही ये बात...
लखीमपुर-खीरी: तीन लाख रुपए रखे थैले के गायब होने के मामले की रिपोर्ट दर्ज, जांच शुरू
तमिलनाडु में भीषण सड़क हादसा, दो बसों और लॉरी की टक्कर में चार लोगों की मौत... 20 घायल
Bareilly News: 25 दुकानों के नाम परिवर्तन पॉलिसी में बदलाव का मामला पहुंचा कोर्ट, अब 22 मई को होगी सुनवाई
Bareilly News: कुतुबखाना पुल के नीचे अवैध कब्जे हटाकर वेंडिंग जोन विकसित करने का खाका तैयार