ज्ञानवापी प्रकरण: मंदिर होने के 32 प्रमाण मिले, हिंदू पक्ष के वकील ने सर्वे रिपोर्ट मिलते ही की प्रेस कान्फ्रेंस

ज्ञानवापी प्रकरण: मंदिर होने के 32 प्रमाण मिले, हिंदू पक्ष के वकील ने सर्वे रिपोर्ट मिलते ही की प्रेस कान्फ्रेंस

अमृत विचार वाराणसी। ज्ञानवापी प्रकरण की सर्वे रिपोर्ट आ गई है। इस सर्वे रिपोर्ट की एक कॉपी हिंदु पक्ष के एक वकील के हाथ भी लगी है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 32 ऐसे स्थान मिले हैं जो मंदिर होने की पुष्टि करते हैं। इस संबंध में मुकदमे से संबंधित पक्षकारों ने गुरुवार को अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद एक प्रेस कान्फ्रेंस की है। 

एएसआई की सर्वे रिपोर्ट पढ़ते हुए अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि एएसआई रिपोर्ट में कहा गया है कि वहां 32 ऐसे जगह प्रमाण मिले हैं कि जो बता रहे हैं कि वहां हिंदू मंदिर था। देवनागरी, ग्रंथा, तेलगू, कन्नड़ के इंस्क्रिप्शन (पुरालेख) मिले हैं। इसके अलावा जनार्दन, रुद्र और विश्वेश्वर के इंस्क्रिप्शन  मिले हैं। रिपोर्ट में एक जगह महामुक्ति मंडप लिखा है। एएसआई कह रहा है कि यह बहुत महत्वपूर्ण बात है। 
एएसआई ने सर्वे के दौरान एक पत्थर पाया जो टूटा हुआ था। जदूनाथ सरकार की फाइंडिंग को सही पाया, जिसे 1669 में 2 सितंबर को मंदिर ढहाए गया। जो पिलर थे पहले के मंदिर के उनका इस्तेमाल किया गया है। तहखाने में उसमें हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां मिली हैं।

बता दें कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों सहित कुल 11 लोगों ने अदालत में आवेदन किया था।

ये भी पढ़े:- यूपी में गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरी, चप्पे पर पुलिस की नजर, लखनऊ में कमिश्नर ने परखी सुरक्षा व्यवस्था, वाहनों की हुई चेकिंग