Lok Sabha Elections 2024: चुनाव निशान में नहीं मिला "बुल्डोजर" को स्थान, जूता-चप्पल समेत महिलाओं की चूड़ियां और कूड़ेदान शामिल

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव निशान में नहीं मिला

प्रयागराज, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने बाबा बुलडोजर यानी जेसीबी को अपनी सूची में जगह नहीं दिया है। चुनाव निशान में जूता-चप्पल और महिलाओं की चूड़ी को शामिल किया गया है। लोकसभा चुनाव 25 मई को होना है। चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए चुनाव आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह जारी किया है। दोनों लोकसभा सीटों (प्रयागराज और फूलपुर) में 25 मई को मतदान होना है।  चुनाव मैदान में कौन-कौन से चेहरे उम्मीदवार होंगे यह पता तक तय नहीं किया गया है। जबकि प्रशासन और पार्टियों ने चुनाव की तैयारी को पूरी पूरा कर लिया है। 

मालूम हो कि राष्ट्रीय व रजिस्टर के चुनाव निशान तो पहले से ही निर्धारित रहते हैं, लेकिन निर्दलीय प्रत्याशियों के चुनाव निशान को चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित किया जाता है। जिसमे जूता-चप्पल, महिलाओ की चूड़ी और बच्चों के खिलौने को शामिल किया गया है। इस बार महिलाओं के श्रृंगार के सामान भी शामिल किये जा रहे है। जिसमें कान की बालियां, चूड़ियां, गले का हार, लेडिस पर्स को चुनाव चिन्ह बनाया गया है। 

चुनाव चिन्ह में सब्जी-फल और इलेक्ट्रानिक सामान शामिल

चुनाव आयोग ने सब्जियों और फलों के नाम को भी शामिल चुनाव चिन्ह की सूची में शामिल किया है। फलों से भरी टोकरी, अनार, अखरोट, आइसक्रीम, नूडल्स भरा कटोरा, मटर, तरबूज, शिमला मिर्च भी शामिल है। इसके अलावा ऐसी, कंप्यूटर, लैपटॉप, माउस, सीसीटीवी कैमरा, टार्च, पंखे के साथ कूड़ेदान को पहली बार चुनाव चिन्ह बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-बाराबंकी: घटिया सामग्री से कैसे पूरा होगा प्रोजेक्ट अलंकार, कार्यदाई संस्था पर लगा निर्माण कार्य में धांधली का आरोप