अयोध्या: 20 क्विंटल फूलों से सजेगा कनक भवन, कनक बिहारी सरकार का होगा विशेष श्रृंगार, जानिए क्यों हो रही भव्य तैयारी?

आकर्षक लाइटों, जरबेरा व रजनीगंधा जैसे फूलों से होगी सजावट 

अयोध्या: 20 क्विंटल फूलों से सजेगा कनक भवन, कनक बिहारी सरकार का होगा विशेष श्रृंगार, जानिए क्यों हो रही भव्य तैयारी?

अयोध्या, अमृत विचार। रामनवमी की तिथि नजदीक आते ही अयोध्या में उल्लास और उमंग का नजारा देखा जा रहा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कनक भवन मंदिर आकर्षण का केंद्र रहेगा। मंदिर में कनक बिहारी सरकार के जन्मोत्सव की तैयािरयां शुरू हो गई हैं। मंदिर परिसर को आकर्षक लाइटों, जरबेेरा व रजनीगंधा जैसे खुशबूदार फूलों से सजाया जाएगा। 20 क्विंटल फूलों की खेप, लखनऊ, वाराणसी, कोलकाता व दिल्ली से मंगाई गई है। इसके साथ ही कनक बिहारी सरकार का विशेष श्रृंगार भी किया जाएगा। 

कनक भवन मंदिर में राम जन्मोत्सव के दौरान दूर-दूर से आने वाले भक्त बधाइयां गायन और सहेलियां बनकर नाचते-गाते हैं। इस वर्ष श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद उल्लास और दोगुना है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु उत्सव में शामिल होंगे। अयोध्या के सरयू तट पर आज आस्था, श्रद्धा और भक्ति का सैलाब उमड़ रहा है। श्री राम जन्मोत्सव के आयोजन में शामिल होने के लिए धार्मिक अनुष्ठान की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

प्राचीन कनक भवन मंदिर में परम्परागत ढंग से 9 अप्रैल से अनुष्ठान की शुरुआत हो जाएगी। 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन कनक बिहारी सरकार का विशेष श्रृंगार आरती और भोग की व्यवस्था बनाई जा रही है। बता दें कि सुरक्षा कारणों से श्रद्धालु राम मंदिर में होने वाले उत्सव में शामिल नहीं हो सकेंगे।

टीकमगढ़ से भक्त आकर गाएंगे बधाइयां

 पुजारी दिलीप दास बताते हैं कि रामनवमी उत्सव कनक भवन मंदिर का मुख्य उत्सव माना गया है। मंदिर की स्थापना के साथ ही इस उत्सव की शुरुआत हुई थी। 300 वर्ष पूर्व से ही इस उत्सव को मनाए जाने का रिकॉर्ड मिलता है। इस वर्ष भी नवरात्रि प्रारंभ होने के साथ ही कलश स्थापना रामायण पाठ, बधाइयां, भजन गायन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रामनवमी पर टीकमगढ़ से भी लोग भगवान को बधाइयां सुनाने और इस उत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं।

यह भी पढे़ं: 'NIA के अधिकारियों ने ग्रामीणों पर हमला किया', जांच एजेंसी पर भड़कीं ममता बनर्जी