बदायूं: ऑनलाइन नहीं हुआ ब्यौरा, धरातल पर नहीं उतरी ऑनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था 

बदायूं: ऑनलाइन नहीं हुआ ब्यौरा, धरातल पर नहीं उतरी ऑनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था 

बदायूं, अमृत विचार: परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों ओर बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं हो पा रही है। और ही मिड डे मील खाने वाले बच्चों का ब्योरा दर्ज हो रहा है। जबकि नए शैक्षिक सत्र को शुरू हुए दस का समय बीत चुका है। जबकि बीएसए द्वारा  लगातार शिक्षकों को उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए जा रहे हैं। शिक्षक  लगातार उनके आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं। उनके द्वारा लगातार ऑनलाइन उपस्थिति का विरोध किया रहा है। 

पिछले साल शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति व्यवस्था में शासन की ओर से बदलाव किया है। शिक्षकों को टेबलेट उपलब्ध कराते हुए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए हुए हैं। जिसका शिक्षकों द्वारा लगातार विरोध किया जाता रहा है। वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी उनके विरोध को दरकिनार कर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए लगातार पत्र जारी कर आदेश देतीं रहीं। परंतु शिक्षकों का विरोध जारी रहा। 

ऐसी स्थिति होने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से दावा किया गया कि नए सत्र से शत प्रतिशत ऑनलाइन उपस्थिति शुरु हो जाएगी। लेकिन शैक्षिक सत्र शुरू हुए दस दिन का समय बीत गया। अभी तक किसी भी परिषदीय स्कूल में शिक्षकों के साथ छात्र की कक्षा में उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज नहीं की गई। मिड-डे मील खाने वाले छात्रों का भी आनलाइन ब्योरा नहीं दिया गया।

विदित रहे कि पिछले शैक्षिक सत्र के दौरान शासन से भेजे गए 33 सौ से अधिक टैबलेट का शिक्षकों में बांटा गया था। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जानी थी। परंतु शिक्षक इसका लगातार विरोध दर्ज कराते आ रहे हैं। शिक्षकों के द्वारा अभी तक सिम कार्ड नहीं खरीदे गए हैं। जिसके कारण टैबलेट डिब्बे के बाहर नहीं निकल पाए हैं। इस संबंध में बीएसए स्वाती भारती ने कहा कि अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव कार्य में लगा दी गई है। इस कारण उपस्थिति दर्ज नहीं हो पा रही है। चुनाव संपन्न होने के बाद इस पर सख्ती बरती जाएगी।

यह भी पढ़ें- बदायूं: कल बदायूं पहुचेंगे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में करेंगे शिरकत