Kanpur: दिव्यांग व बुजुर्गों को परेशान करेंगे ऊंचे रैंप और सीढ़ियां; चुनाव के लिए बने पोलिंग सेंटरों के सर्वे में मिली कमियां

नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश, मानक अनुरूप मतदाताओं को दें सुविधाएं

Kanpur: दिव्यांग व बुजुर्गों को परेशान करेंगे ऊंचे रैंप और सीढ़ियां; चुनाव के लिए बने पोलिंग सेंटरों के सर्वे में मिली कमियां

कानपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह की ओर से मतदान केंद्रों और बूथों के सर्वे में कई समस्याएं सामने आई हैं। 10 बड़े बूथों पर दिव्यांग व सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली सुविधाएं उपलब्ध नहीं है या फिर उसमें कमियां मिली हैं। ऊंची रैंप, और सीढ़ियां मानक के अनुरूप नहीं मिली हैं। अधिकारियों ने नगर निगम को ततकाल समस्या को दूर करने के निर्देश दिये हैं।

लोकसभा चुनाव के लिए बूथों (मतदेय स्थलों) को संवारने की तैयारी चल रही है। 3614 मतदेय स्थलों में अश्योर्ड मिनीमम फैसिलिटी (एएमएफ) को नगर निगम पूरा कर रहा है। नगर निगम आधारभूत सुविधाओं (पेयजल, शौचालय, विद्युत प्रकाश, रैंप और फर्नीचर) की व्यवस्था कई मतदान केंद्रों में अभी तक नहीं कर पाया है। 

प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे में गोविंद नगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र मरियमपुर सीनियर सेकेंड्री स्कूल, रंजीत नगर यह कमियां पाई गई हैं। यहां पोलिंग सेंटर में बूथ संख्या-162,163,164,165,166,167,168,169 और 170 कुल 9 बूथ हैं। पोलिंग सेंटर के मेन गेट पर बना रैम्प मानक के अनुसार नहीं है। 

मेन गेट के सभी बूथों पर जाने के लिए कैंपस में लगभग 3 इंच ऊंचाई की फर्श बनी हुई है, जो दिव्यांग मतदाता को उनके बूथों तक पहुंचने के अनुकुल नहीं है। सभी पोलिंग सेंटर पर दिव्यांग मतदाता को उनके बूथों पर सुगम पहुंच के लिए उपयुक्त व्यवस्था की जरूरत है। इसी तरह 10 बड़े मतदान केंद्रों में हुये सर्वे से कई कमियां मिली हैं।

ऑक्सफोर्ड सीनियर सेकेंड्री स्कूल गंगादीन

कैंट विधानसभा स्थित इस मतदान केंद्र में 10 बूथ बनाए गए हैं। इन 10 बूथ के सापेक्ष एरिया बहुत कम मिला है। मतदान केंद्र से सटा हुआ ठीक सामने स्कूल की इसी नाम से बिल्डिंग का दूसरा ब्लॉक खाली है। वहां पर्याप्त स्थान है। जिसपर कुछ बूथ को वहां ट्रांसफर किए जाने के लिए कहा गया है।

सुघर सिंह एकेडमी श्याम नगर

इस मतदान केंद्र में कुल 7 बूथ बने हैं। इस स्कूल में 6 कमरे हैं और और एक बड़ा हाल है। हाल में 2 बूथ बनाये जाते हैं व अन्य कमरों में एक-एक, इसके अलावा दो कमरे खाली रहते हैं। डीईओ ने निर्देश दिया है कि दो बूथ एक जगह बनाया उचित नहीं है, हाल में बने दो बूथ की जगह एक-एक बूथ बंद रहने वाले कमरों में बनाया जाए।

राष्ट्रपाल इंटर कॉलेज, अजीतगंज

कैंट विधानसभा में इस मतदान केंद्र में 10 बूथ बनाए गए हैं। मतदान केंद्र पर 9 कमरे ही तैयार हैं। दसवें कमरे पर लेंटर पड़ा है जिसकी शटरिंग करके अभी छोड़ा गया है। इस पोलिंग सेंटर में बिजली, पंखा, लाइट, टॉयलेट, ड्रिकिंग वॉटर की सुविधाएं नहीं हैं। एआरओ व बीएसए को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के भीतर सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।

यूपी किराना समिति विद्यालय

किदवई नगर विधानसभा में इस मतदान केंद्र में कुल 09 बूथ बनाए गए हैं। इस पोलिंग सेंटर में पर्याप्त स्थान और अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। एआरओ किदवई नगर द्वारा इस विद्यालय पर प्री इलेक्शन पीटीएम भी आयोजित करने को कहा गया।

यह भी कमियां मिली हैं

डीएम राजेश कुमार सिंह के निरीक्षण में कई मतदान केंद्रों पर बूथ नंबर, बीएलओ का नाम व मोबाइल नंबर व अन्य सूचना अंकित नहीं मिला है। पूर्व में निरीक्षण के दौरान मिली कमियों का निस्तारण करते हुए दीवार पर पूरी जानकारी अंकित कराने का निर्देश भी दिया गया था। इसके बाद भी अभी इसको पूरा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: जाजमऊ टेनरी क्लस्टर के लिए बने सीईटीपी का नहीं शुरू हो सका संचालन; यह वजह बनी रूकावट का कारण