बाराबंकी: मतदान से पहले 50 से अधिक मॉक पोल कराना जरूरी

बाराबंकी: मतदान से पहले 50 से अधिक मॉक पोल कराना जरूरी

बाराबंकी, अमृत विचार। पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों को इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि उन्हें मतदान से पहले 50 से अधिक की संख्या में मॉकपोल कराना होगा। इसके लिए बूथ पर मौजूद सभी प्रत्याशियों के एजेंटों के माध्यम से मतदान कराना होगा और इसके बाद उसकी गिनती कराकर एजेंट को बताना भी होगा। 

याद रहे कि सभी प्रत्याशियों के एजेंटों से बराबर की संख्या में मॉकपोल कराना है। कम से कम चार मॉकपोल कराना जरूरी होगा। निर्वाचन से जुड़ी कुछ ऐसी ही जानकारी शुक्रवार को शहर के जीआईसी आडीटोरियम में लोकसभा निर्वाचन को लेकर आयोजित पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम के पहले दिन के प्रशिक्षण में प्रशिक्षक आशीष पाठक ने दी। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार, प्रशिक्षण प्रभारी व सीडीओ अ.सुदन समेत कई आलाधिकारी माैजूद रहे।

प्रशिक्षक द्वारा बताया गया कि पोलिंग पार्टियां मतदान के एक दिन पहले बूथ पर पहुंच कर वहां मतदान संबंधी सभी व्यवस्थाएं पीठासीन अधिकारी की देखरेख में होंगी। भारत निर्वाचन आयोग अयोग के निर्देशानुसार मतदान सुबह सात बजे से शुरु होगा। पीठासीन और मतदान अधिकारियों के अपने-अपने दायित्व हैं। इनका अनुपालन आपको करना होगा। प्रशिक्षण के दौरान मंच पर बूथ का रुप देकर कार्मिकों को बैठा कर मतदान करने का रिहर्सल भी कराया गया।

इस दौरान रिहर्सल के माध्यम से मौजृूद कार्मिकों को यह भी बताया गया कि अगर कोई भी मतदाता मतदान करने आता है और उसे मतदाता सूची में मृतक दिखाया गया है तो ऐसी स्थिति में भी कुछ जरुरी कार्रवाई पूरी कर आयोग द्वारा बनाई गई व्यवस्था में उससे वोट डलाया जाएगा। वोटर से शपथ पत्र भी भराया जाएगा। इसी प्रकार चुनाव से जुड़ी कई अन्य जानकारी कार्मिकों को दी गईं।

वहीं इसके बाद बगल के जीआईसी कक्ष में बैलेट व कंट्रोल यूनिट व वीवी पैट को जोड़ने आदि का प्रैक्टिकल भी किया गया। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को अंतिम दिन प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कार्मिकों से कहा कि वह गंभीरता पूर्वक पूर्ण मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि मतदान के दिन किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि मतदान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान कार्मिकों की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोई भी ऐसा कार्य या आचरण न करें, जिससे आपकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके। उन्होंने प्रशिक्षण में गैर हाजिर मतदान कार्मिकों के विरुद्ध सम्बंधित थाने में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश संबन्धित अधिकारियों को दिए।

पंखा, कूलर व पानी का रहा इंतजाम

भीषण गर्मी के बीच शुरु हुए प्रशिक्षण में जिला प्रशासन ने पंखा, कूलर व पानी आदि की समुचित व्यवस्था कराई है। धूप व गर्म हवा से बचने के लिए ऑडिटोरियम को त्रिपाल आदि से कवर्ड कराया गया है। इसके साथ ही ठंडा पानी आदि के साथ पंखे व कूलर आदि की व्यवस्था कराई गई है। ताकि गर्मी को लेकर किसी भी कार्मिक को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। यही व्यवस्था जीआईसी कक्ष में भी की गई है।

काउंटरों पर तैनात रहे कर्मचारी

प्रशिक्षण लेने आने वाले कार्मिकों को उनके समुचित स्थान पर बैठाने के साथ अन्य किसी प्रकार की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण स्थल पर कई काउंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर  कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इन काउंटरों पर कार्मिकों के प्रशिक्षण में भाग लेने संबंधी सूचनाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। एक काउंटर पर तो कार्मिकों की हाजिरी भी ली जा रही है, ताकि यह ज्ञात हो सके की प्रतिदिन कितने कार्मिक अनुपस्थित हो रहे हैं।

पहले दिन अनुपस्थित रहे 40 कार्मिक

जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट की माैजूदगी में शुक्रवार से शुरु हुए कार्मिकों के चुनावी प्रशिक्षण में पहले ही दिन कुल 40  कार्मिक बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहे। इनमें सुबह की पॉली में 24 तो शाम की पॉली में 16 कार्मिक शामिल हैं। अनुपस्थित रहने वाले यह सभी कार्मिक पीठासीन बताए जा रहे हैं। जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट में अपने संबोधन में पहले ही अवगत कराया है कि प्रशिक्षण से गायब रहने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी द्वारा विभागीय कार्रवाई करने की चेतवानी दी गई है।

यह भी पढ़ें:-गाजियाबाद में बोले सीएम योगी- सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार

ताजा समाचार

मुरादाबाद: तीन साल बाद मिला इंसाफ... बलात्कार के दोषी याकूब को 14 साल की सजा, वादी पर भी कार्रवाई
राजनाथ सिंह ने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के अध्यात्मिक गुरू बाबा गुरिंदर सिंह से भेंटकर लिया आशीर्वाद 
लखीमपुर-खीरी: आपके एक वोट से अजय मिश्रा सांसद ही नहीं, बल्कि नरेंद्र मोदी बनेंगे प्रधानमंत्री- पंकज सिंह
डीआरएम ने किया लखनऊ-सुल्तानपुर-जौनपुर रेलखंड का निरीक्षण, रेलवे ट्रैक रखरखाव को बेहतर करने के दिए निर्देश
लखीमपुर-खीरी: घनश्याम हत्याकांड...पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की थी पति की हत्या, रिपोर्ट दर्ज
Loksabha Election 2024: लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, चुनाव को लेकर जारी करेंगे निर्देश