Bareilly News: धूमधाम से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव, जय बजरंग के गूंजे जयकारे

Bareilly News: धूमधाम से मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव, जय बजरंग के गूंजे जयकारे

बरेली, अमृत विचार। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर मंगलवार को हनुमान का जन्मोत्सव नाथनगरी में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी प्रमुख मंदिरों में भक्तों ने विधि विधान से पूजन करके संकटमोचन से जीवन के सभी कष्टों को दूर करने की प्रार्थना की। 

मंदिरों में भजन र्कीतन, सुन्दरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ होता रहा। मंदिरों के अलावा प्रमुख चौराहों आदि पर भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। वहीं शहर में कई जगहों पर भोभायात्रा व ध्वज यात्रा भी धूमधाम से निकाली गई। इसका कई जगहों पर लोगों ने पुष्पवर्षा करते हुए स्वागत भी किया। मंदिरों व कॉलोनियों में बजरंगबली व जय श्रीराम के जयकारे लगाये गये। हनुमान जन्मोत्सव के चलते मंदिरों व कॉलोनियों में अखण्ड रामायण पाठ सोमवार से शुरू हो गये थे।

रामभक्त हनुमान के जन्मोत्सव में हार्टमैन के पास स्थित बड़ा बाग हनुमान मंदिर में सबसे अधिक भीड़ रही। सुबह छह बजे हनुमान लला की आरती उतारी गई। इसके बाद हनुमान जी को भोग लगाया गया। इस दौरान मंदिर में भजन गूंजते रहे। मंदिर प्रबंध समिति की ओर से मंदिर को फूलों के साथ ही रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया था। 

कैंट विधायक संजीव अग्रवाल ने हनुमान की प्रतिमा का मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया। बाद में चोला चढ़ाया। इसके बाद भंडारा शुरू किया गया। बड़ा बाग स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही भारी संख्या में भक्तों का भगवान हनुमान के दर्शन करने आना शुरू हो गया था। मंदिर के गेट से लेकर काफी दूर तक भक्तों की लंबी कतार नजर आई।

लेटे हुए हनुमान जी मंदिर में हुआ भंडारा
रामगंगा स्थित लेटे हुये हनुमानजी के दर्शन को भी काफी भीड़ रही। श्रद्वालुओं ने श्रद्वा के साथ पूजा कर श्रीराम जी की वानर सेना को चने और फल खिलाये। यहां मंदिर प्रांगण में मंदिर के पुजारी व श्रद्वालुओं की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया।

यज्ञकर शंख ध्वनि से हुआ शुभारम्भ
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर, गार्डन सिटी में हनुमान जन्मोत्सव धमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर कमेटी के सचिव नरेश चन्द्र वर्मा की उपस्थिति में सामूहिक यज्ञ कर महोत्सव का शंख ध्वनि व जयकारों से शुभारम्भ हुआ। अध्यक्ष राकेश कुमार व उपस्थित भक्तगणों ने जयकारों के उद्वोष में हनुमान जी के श्रीमुख को भोग लगाकर भंडारे का शुभारम्भ किया।

करगैना बाला जी मंदिर में यज्ञ व भंडारे का आयोजन
बदायूं रोड स्थित बालाजी मंदिर में सुबह हवन का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों श्रद्वालुओं ने आहूति देकर पुण्य कमाया। भगवान को भोग लगाकर भंडारे का आयोजन किया गया।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: देश की 87 प्रतिशत जनता ने मोदी को फिर से पीएम बनाने का मन बना लिया है- कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह