JEE Main Result 2024: जेईई-मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, 56 परीक्षार्थियों ने हासिल किया 100 NTA स्कोर 

JEE Main Result 2024: जेईई-मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, 56 परीक्षार्थियों ने हासिल किया 100 NTA स्कोर 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार रात इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए हुई जेईई-मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित किए, जिसमें 56 परीक्षार्थियों ने पूरा 100 एनटीए स्कोर हासिल किया। ऐसा करने वाले परीक्षार्थियों में सबसे अधिक तेलंगाना से हैं।

एनटीए ने कहा कि परीक्षा में अनुचित तरीकों के इस्तेमाल को लेकर 39 परीक्षार्थियों के जेईई-मुख्य परीक्षा देने पर तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया है। दस लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

तेलंगाना के सर्वाधिक 15, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के सात-सात और दिल्ली के छह परीक्षार्थियों ने पूरा 100 एनटीए स्कोर हासिल किया। परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, डी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी। परीक्षा भारत के अलावा मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, कुआलालंपुर, लागोस/अबूजा, कोलंबो, जकार्ता, मॉस्को, ओटावा, पोर्ट लुइस, बैंकॉक, वाशिंगटन डी.सी, अबूधाबी, हांगकांग और ओस्लो में भी आयोजित की गई थी।

परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में जबकि दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया गया था। जेईई-मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणामों के आधार पर, परीक्षार्थियों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। जेईई-एडवांस्ड 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा है। 

ये भी पढ़ें- MP Board 10th 12th Result 2024: छात्रों का इंतजार खत्म, एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे किए घोषित

ताजा समाचार

बरेली मंडल में कांग्रेस का नहीं नामोनिशान, फिर भी सबसे ज्यादा रही बीजेपी के निशाने पर
लखनऊ: राजधानी के इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिलेगा फायदा
Bareilly News: टेंट गोदाम में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख
उन्नाव: ब्याज पर दिये करोड़ों रुपए न मिलने पर युवक ने आत्महत्या करने का वीडियो किया वायरल, जांच में जुटी पुलिस
IPL 2024: आरसीबी ने गुजरात को चार विकेट से रौंदा, डुप्लेसी और विराट ने खेली तूफानी पारी
मुरादाबाद: दंपती से गाली-गलौज कर पत्नी पर धारदार हथियार से हमला, रिपोर्ट दर्ज