Bareilly News: हादसों के सबब बने प्लेटफार्म को ठीक करने में लेना पड़ेगा 40 दिन का ब्लॉक

मंडल रेल प्रबंधक ने प्लेटफार्म दो का किया निरीक्षण

Bareilly News: हादसों के सबब बने प्लेटफार्म को ठीक करने में लेना पड़ेगा 40 दिन का ब्लॉक

प्लेटफार्म नंबर दो का निरीक्षण करते मंडल रेल प्रबंधक

बरेली, अमृत विचार। मुरादाबाद रेल मंडल प्रबंधक राजकुमार सिंह ने बुधवार को बरेली जंक्शन का निरीक्षण किया। हादसों का सबब बने प्लेटफार्म दो के बारे में मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने इंजीनियरिंग के अधिकारियों से हादसों कारणों को लेकर सवाल किया। जवाब में प्लेटफार्म की ऊंचाई कम होना और मेनलाइन होने के कारण ट्रेन के पूरी रफ्तार में चलना बताया गया। 

डीआरएम को बताया गया कि यहां काम करने के लिए कम से कम 40 दिन का ब्लॉक लेना पड़ेगा। फिलहाल, प्लेटफार्म की ऊंचाई मीडियम लेवल प्लेटफार्म से थोड़ी ज्यादा है। जबकि यह एक हाईलेवल प्लेटफार्म है। ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच गैप देखकर डीआरएम भी हैरान रह गए। वहीं, मंगलवार देर शाम बदायूं निवासी एक दंपति चलती ट्रेन से उतरने के प्रयास में घायल हो गए थे।

करीब दो साल में इस प्लेटफार्म पर दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं। यह मामला मीडिया ने डीआरएम के सामने उठाया तो उन्होंने एडीईएन बरेली से सवाल किया, जिसके जवाब में एडीईएन ने कहा, वॉशेबल एप्रोन से ब्लास्ट ट्रैक में तब्दील होने के बाद से पटरी ऊंची और प्लेटफार्म नीचा हो गया। प्लेटफार्म को ठीक किया जाना है लेकिन यह प्रोजेक्ट बरेली जंक्शन के रि-मॉडलिंग कार्यों में शामिल है। 

मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह खुद प्लेटफार्म दो का निरीक्षण किया। इस बीच ट्रेन आने पर उन्होंने प्लेटफार्म और पायदान के बीच को भी गंभीरता से देखा। इंजीनियरिंग के अधिकारियों ने डीआरएम के सवाल पर जवाब दिया कि यहां मेन लाइन होने के कारण 60 किमी प्रतिघंटा का कॉशन है। लिहाजा जब ट्रेन चलती है तो एक दम रफ्तार पकड़ लेती है। ऐसे में अक्सर हादसे चढ़ने और उतरने के दौरान होते हैं। डीआरएम ने भोजनालय और एसी वेटिंग हाल का निरीक्षण किया।

ऑपरेटिंग और ट्रेन लाइटिंग के कर्मचारियों को दी हिदायत
डीआरएम विशेष निरीक्षण यान से उतरकर सिकलाईन पहुंच गए। यहां मंगलवार को शंटिंग के दौरान ऑपरेटिंग और ट्रेन लाइटिंग के कर्मचारियों के बीच हुए विवाद के बाद उनकी जमकर क्लास ली। दोनों पक्षों की बात सुनकर सावधानी से काम करने के निर्देश दिए।

आचार संहिता के कारण रुका रिमॉडलिंग कार्य
बरेली जंक्शन पर रिमॉडलिंग का कार्य होना है। ड्राइंग को लेकर फंसे पेच के सवाल पर मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के कारण तमाम कार्य रुके हुए हैं। ड्राइंग अप्रूवल की प्रक्रिया चल रही है। मंडल स्तर से ड्राइंग भेज दी गई है। अब मुख्यालय की तरफ से ड्राइंग को स्वीकृति मिलना बाकी है।

दंपती की हालत स्थिर
हरिद्वार जाने के लिए जंक्शन पर पहुंचे दंपती गलती से दूसरी ट्रेन में चढ़ गए। जल्दबाजी में गंगा सतलुज एक्सप्रेस से उतरने के दौरान घायल हुए थे। परिजनों ने एक्स पर शिकायत कर आरोप लगाया था कि घटना के काफी देर तक कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा था। बाद में उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल, दंपती की हालत स्थिर बताई जा रही है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: सिविल जज का कुत्ता गायब, 15 लोगों पर रिपोर्ट