Kanpur: कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स का विरोध: कारोबारी बोले- ऊपरी मंजिल पर नहीं पहुंचेगा गल्ला, कारोबार होगा हल्का

Kanpur: कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स का विरोध: कारोबारी बोले- ऊपरी मंजिल पर नहीं पहुंचेगा गल्ला, कारोबार होगा हल्का

कानपुर, अमृत विचार। कलक्टरगंज कॉमर्शियल काम्प्लेक्स का कारोबारियों ने पुरजोर विरोध किया है। वे कह रहे हैं कि काम्प्लेक्स उन्हें किसी सूरत में स्वीकार नहीं हैं। कारोबारियों का कहना है कि गल्ले का व्यापार कई फ्लोर वाले काम्प्लेक्स में नहीं हो सकता। उसमें कई तरह की समस्याएं आएंगी। खर्चे बढ़ जाने से कारोबारी बाजार में नहीं टिक पाएगा।

कलक्टरगंज से जुड़े कारोबारियों ने बताया कि पूरे देश में गल्ले की जितनी भी बाजारें हैं उन्हें काम्प्लेक्स का रूप नहीं दिया गया है। कलक्टरगंज उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष आशीष मिश्रा ने बताया कि पूरे देश में शहर में पहली बार ऐसा हो रहा है जब गल्ले की बाजार को कई मंजिला बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। कारोबारियों ने बताया कि कलक्टरगंज गल्ला मंडी प्रदेश की सबसे बड़ी मंडी है। इस मंडी का अपना कार्य करने का एक तरीका है। 

काम्प्लेक्स उन्हें इसलिए नहीं स्वीकार है क्योंकि इससे हर मंजिल में मौजूद कारोबारियों के गल्ले का दाम अलग होगा। इसकी सबसे बड़ी वजह माल ढुलाई है। हर कारोबारी की दुकान में गल्ला रहता है और यह गल्ला श्रमिकों की सहायता से दुकान तक पहुंचता है। 

कारोबारी जब माल ढुलाई देता है तो उसका रेट प्रति बोरी के अनुसार बांट दिया जाता है। ऐसे में जब दुकानें कई मंजिला होंगी तो उसकी ढुलाई भी अलग ही होगी। इससे एक ही तरह के माल का बाजार में कई तरह के रेट होंगे। इससे ग्राहक और दुकानदार दोनों को ही नुकसान होगा। दूरगामी परिणाम यह होगा कि एक समय बाद ग्राहक दुकान पर आना ही छोड़ देगा। 

ऊपर नहीं आएगा ग्राहक

दाल व्यापारी संजय गुप्ता ने बताया कि इतनी बड़ी बाजार में ग्राहक अपनी सहूलियत और माल की गुणवत्ता के आधार पर माल खरीदता है। ऐसे में कई बंधे ग्राहक ऐसे भी होंगे जो कुछ समय बाद अपनी सहूलियत के अनुसार माल खरीदने के लिए ऊपरी मंजिलों में आना ही छोड़ सकते हैं। इससे भी ऊपर की मंजिल में मौजूद दुकानदारों को दुकान बंद करने की नौबत आ सकती है।

बाजार पर आया संकट

गल्ला कारोबारी अशोक अग्रहरि ने बताया कि कॉमर्शियल काम्प्लेक्स के प्रस्तावित होने से कलक्टरगंज मंडी पर दोहरी मार पड़ी है। कारोबार पहले ही ऑनलाइन व्यापार से प्रतियोगिता नहीं कर पा रहे हैं। उसके बाद यह कॉम्प्लेक्स व्यापारियों को नए संकट के मुहाने पर खड़ा कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: क्या इस तरह शहर बन सकेगा स्मार्ट सिटी? ट्रांसफर स्टेशन में लगा मिला ताला, बाहर बजबजा रहा कूड़ा, राहगीर परेशान