कासगंज: अब मरीजों को अस्पताल के नहीं काटने होंगे चक्कर, घर बैठे ही मिलेगी रक्त जांच की रिपोर्ट

कासगंज: अब मरीजों को अस्पताल के नहीं काटने होंगे चक्कर, घर बैठे ही मिलेगी रक्त जांच की रिपोर्ट

कासगंज, अमृत विचार: स्वास्थ्य सेवाओ को बेहतर बनाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। जिला अस्पतालों में खून की जांच रिपोर्ट मरीजों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से मिलना शुरू हो गई है। इस पहल के बाद मरीज और उनके तीमरदारों में खुशी की लहर है।मरीज और उनके तीमरदारों को खून की जांच कराने के बाद रिपोर्ट के लिए कई दिन भटकना पड़ता है।  

जिला अस्पताल मामों में यह सुविधा मंगलवार से शुरु होने जा रही है।जिला अस्पताल में खून की जांच को लेकर लम्बी लम्बी लाइने लगानी पड़ती थी। टेस्टिंग से लेकर जांच रिपोर्ट तक उन्हें काफी इंतजार करना पड़ता था। जिससे इलाज में भी देरी होती है।बाहर से आने वाले मरीज और उनके तीमरदारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उन्हें जांच रिपोर्ट दूसरे दिन ही मिल पाती थी। 

उनका इलाज सही समय पर नहीं मिल पाता था।इलाज में देरी होती थी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने इस सुविधा को लागू किया है। जांच रिपोर्ट मरीजों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से पहुंचने लगेगी। इसके लिए मरीज अपना पंजीकरण के समय जो मोबाइल नंबर वह अपने रिकार्ड में दर्ज कराएंगे, उस पर उन्हें पहले जांच रिपोर्ट तैयार होने का मैसेज भेजा जाएगा। फिर एसएमएस के माध्यम से ही रिपोर्ट का लिंक भेजा जाएगा। जिसे वह आसानी से डाउनलोड कर लेंगे।

प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा की पहल से यह सुविधा मरीजों को मिलने जा रही है। घर बैठे ही मरीजो के मोबाइल पर पहला खून की टेस्टिंग का एसएमएस आएंगा। फिर एसएमएस के माध्यम से ही  जांच रिपोर्ट भेजी जाएंगी। जिला अस्पताल में यह सुविधा मंगलवार से शुरु की जा रही है- डॉ. संजीव सक्सेना, सीएमएस

यह भी पढ़ें-  कासगंज: शीतल पेयजल का किया जाए बेहतर इंतजाम, समाजसेवी के नेतृत्व में सड़कों पर उतरे लोग