कासगंज: फर्जीवाड़े में उलझ गई राशन वितरण प्रणाली, असमंजस में विक्रेता

कासगंज: फर्जीवाड़े में उलझ गई राशन वितरण प्रणाली, असमंजस में विक्रेता

कासगंज: अमृत विचार: जिले की राशन वितरण प्रणाली पर एक बार घुन लगता नजर आ रहा है। यह प्रणाली फर्जी वाड़े में उलझती हुई नजर आ रही है।जिले में आपूर्ति विभाग एवं बाल विकास के अधिकारियों की मनमानी के चलते बड़ी अनियमितताएं सामने आ रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ का राशन उलझा दिया गया है, न तो राशन विक्रेता समझ पा रहे हैं और न ही आंगनबाड़ी कार्यकत्री समझ पा रही हैं।

शासनादेश के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को गर्म भोजन वितरण करने का नियम है। अब तक राशन का वितरण संबंधित ग्राम पंचायत के राशन डीलर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पर्ची के आधार पर कराया जाता था, लेकिन इस बार कासगंज जिले की व्यवस्था पूरी तरह से लड़खड़ा गई है। बाल विकास कार्यालय की ओर से आदेश जारी किया गया। यह आदेश पूरी तरह से नियम विरुद्ध निकला। 

संबंधित ग्राम पंचायत से अब आंगनबाड़ी कार्यकत्री राशन नहीं उठा सकती हैं। उन के राशन के उठान का संबंद्धीकरण दूसरी पंचायतों से कर दिया गया है। जिनकी दूरी 10 से 15 किलोमीटर है। इतना हीं नहीं विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में यह भी स्पष्ट नहीं है कि राशन का वितरण संबंधित डीलर करेंगे, या राशन उठान करने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ही भोजन का वितरण करायेंगी।

 इस अनियमितता को लेकर फर्जी वाड़ा भी सामने आ रहा है। अब तक उठान के दौरान पाया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता राशन का उठान तो कर लेते हैं, लेकिन स्कूलों में गर्म भोजन नहीं हुआ।इसकी पुष्टि विभागीय अधिकारियो द्वारा की गई जांच में भी हुई है।पिछले ही दिनों सिढ़पुरा क्षेत्र में तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भोजन वितरण न करने में आरोपी पाए गए हैं।

राशन वितरण विक्रेताओ ने दिया ज्ञापन
असमंजस को लेकर राशन वितरण विक्रेताओ में आक्रोश बना हुआ है। सोमवार को विक्रेताओ ने जिलापूर्ति अधिकारी को ज्ञापन देकर कहां है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को राशन देने में असुविधा हो रही है। असमंजस यह भी हो रहा है कि ग्राम पंचायत की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को राशन दिया जाए या , दूसरी पंचायत से संबंद्ध की गई कार्यकर्ता को राशन दिया जाए।

विक्रेताओ ने कहां कि गोरखपुर के डीएसओ ने एक स्पष्ट आदेश जारी किया है। उसी के आधार पर कासगंज में भी जारी किया जाए।ज्ञापन देने वालों में सरवर हुसैन, सतीश गुप्ता, रामखिलाड़ी पाल, रामभजन, शीला देवी, सरला देवी, रमेश चंद्र , सूरजपाल आदि राशन विक्रेता मौजूद रहे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जो पत्र बनाया है। उसी के आधार पर राशन का उठान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को कराया जा रहा है। जो भी अनियमितता है। उसे आपूर्ति विभाग का कोई लेना देना नहीं है- अरुण कुमार, डीएसओ

हमने तो पत्र बनाकर दे दिया, लेकिन आपूर्ति विभाग को ध्यान देना चाहिए। पूर्व में रही जिला कार्यक्रम की अधिकारी ने यह अनियमितता कर दी थी, जल्द ही इसमें सुधार किया जाएगा। जिससे असुविधा न हो- सुशीला देवी, डीपीओ

यह भी पढ़ें- कासगंज: अब मरीजों को अस्पताल के नहीं काटने होंगे चक्कर, घर बैठे ही मिलेगी रक्त जांच की रिपोर्ट