बरेली: 270 करोड़ का नहीं हुआ भुगतान, किसानों की होली फीकी...चक्कर काटने पर हाथ लगी मायूसी

बरेली: 270 करोड़ का नहीं हुआ भुगतान, किसानों की होली फीकी...चक्कर काटने पर हाथ लगी मायूसी

बरेली, अमृत विचार। गन्ने का भुगतान न होने से किसानों की होली फीकी रह गई। वे बच्चों के लिए नए कपड़े भी नहीं दिला सके। जिले की तीन चीनी मिलों पर 270 करोड़ गन्ने का भुगतान बकाया है। किसान भुगतान पाने को चक्कर लगाते-लगाते थक चुके हैं।

जिले में फरीदपुर में द्वारिकेश, बहेड़ी में केसर इंटरप्राइजेज , मीरगंज में धामपुर, नवाबगंज में ओसवाल व सेमीखेड़ा सहकारी चीनी मिल पूरी क्षमता के साथ गन्ना पेराई कर रही है, लेकिन बीते साल की तरह फरीदपुर और मीरगंज की मिलों को छोड़कर बाकी चीनी मिलों में बराबर आपूर्ति के बाद भी गन्ना का बकाया भुगतान न होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई है। किसानों की मानें तो भुगतान न मिलने से इस बार जहां होली फीकी हो गई है, वहीं स्कूलों की फीस, घरेलू खर्च तो छोड़िए होली पर बच्चों के नए कपड़े भी नहीं बन पाए।

किसान बोले: मिल प्रबंधकों की हर दिन होली और दिवाली
भुता के केसरपुर निवासी सीताराम का कहना है कि चीनी मिल के अधिकारियों को किसानों की होली से कोई लेना देना नहीं है। इनकी तो हर दिन होली और दिवाली है। नवाबगंज के लाईखेड़ा के कृष्णपाल कहते हैं कि साढ़े तीन लाख का भुगतान दो माह से अटका है। ओसवाल चीनी मिल पर दो दिन से चक्कर लगा रहे हैं मगर भुगतान नहीं मिला। भोजीपुरा के सूरज गोस्वामी बताते हैं कि पिछले साल की तरह इस बार भी चीनी मिलों ने होली फीकी कर दी है। किसान नेता गजेंद्र सिंह ने पूरा सीजन गुजरने के बाद भी भुगतान न किए जाने पर इसे चीनी मिल की मनमानी बताया।

14 दिन में भुगतान का है नियम
चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीद के 14 दिन के भीतर भुगतान कर देना चाहिए, लेकिन फरीदपुर और मीरगंज को छोड़कर बाकी मिलें महीनों तक भुगतान नहीं कर पाती हैं। ऐसे में गन्ना किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

किसी चीनी मिल पर कितना बकाया

चीनी मिल     -        बकाया
बहेड़ी             -         16547.53
नवाबगंज        -         7515.25
सेमीखेड़ा        -           2899.17
कुल               -            26961.95 लाख

बकाया भुगतान को लेकर लगातार चीनी मिलों पर दबाव बनाया रहा है। दो मिलों ने भुगतान शत प्रतिशत कर दिया गया। बीते सत्र का किसी मिल पर कोई बकाया नहीं चल रहा है। किसानों को शीघ्र बकाया भुगतान दिलाया जाएगा---यशपाल सिंह, डीसीओ।

यह भी पढ़ें- बरेली: अधिक दाम पर शराब बेच रहे सेल्समैन को पकड़ा, रिपोर्ट दर्ज