लखनऊ : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदाकर्मियों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, 12 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी

लखनऊ : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदाकर्मियों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, 12 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी

लखनऊ, अमृत विचार। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदाकर्मियों की समस्याओं का निस्तारण अभी तक नहीं हो पाया है। अधिकारियों के बेरुखी से परेशान संविदाकर्मी आज यानी गुरुवार को अपनी मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। संविदाकर्मियों की मांगों का समर्थन भारतीय मजदूर संघ ने भी किया है। इसी के तहत 26 अप्रैल को बड़े प्रदर्शन की तैयारी है।

प्रदर्शन एक

दरअसल, संविदाकर्मियों की मांगों को लेकर भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ से जुड़ें हुये संविदाकर्मियों ने आज 16 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में 11 सूत्रिये मांगों का एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। आक्रोशित संविदाकर्मियों का कहना है कि इसके बाद भी यदि उनकी मांगों पर जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया, तो 26 अप्रैल को लखनऊ में प्रदेश स्तरीय रैली कर विरोध जतायेंगे।

प्रदर्शन दो

लखनऊ, गोरखपुर, महराजगंज, शाहजहांपुर, प्रयागराज, फर्रूखाबाद समेत प्रदेश के अन्य जनपदों में भी भारतीय मजदूर संघ के आवाहन पर संयुक्त एनएचएम कर्मचारी के बैनर तले जुटे कर्मचारियों ने जिले के डीएम को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा है।

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के महामंत्री योगेश उपाध्याय ने बताया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत संविदा कार्मिको के समस्यओ के समाधान के लिए आखिरी बैठक 23 मई 2022 को अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की अध्यक्षता में किए गये लिखित वादे के अनुरूप अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई । इसके अलावा अन्य समस्याओ को लेकर भी कर्मचारी पीड़ित है । उन्होंने बताया कि अधिकारी संविदाकर्मियों की समस्याओं को अनदेखा कर रहे हैं। जिसके बाद अब कर्मियों को समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आन्दोलन जरूरी हो गया है, लेकिन उससे पहले एक बार अपनी बात सरकार तक पहुंचाने के लिए आज प्रदेश के सभी जिलों में डीएम को ज्ञापन सौंपा गया है। उसके बाद भी यदि हमारी मांगों को पूरा नहीं किया गया। तो हम सभी संघर्ष के लिए सड़कों पर उतरेंगे।

प्रदर्शन 3

 संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की ज्ञापन के प्रमुख बिंदु 


1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको के लिए 2018 से लम्बित चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा यथाशीघ्र लागू किया जाए।

 2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको के लिए 2016 से लम्बित वेतन विसंगति यथाशीघ्र लागू किया जाए।

3. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिकों की स्थानतरण निति बहाल किया जाए।

4. सेवा प्रदाता एजेन्सी से कार्यरत कार्मिको का समायोन जिला स्वास्थ्य समिति में किया जाए।

5. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको की वार्षिक वेतन वृध्दि 10 % की जाए। 

6. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको को 3 एंव 5 वर्ष की भांति 7,10,13,15 वर्ष पर लायलिटी बोनस का लाभ दिया जाए।

7. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको को वर्ष 2016 मे माननिय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश को लागू करते हुए हरियाणा राज्य के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कार्मिको की भांति समान कार्य समान वेतन का लाभ दिया जाए।

8. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिकों को नियमित नियुक्तियों मे वरियता प्रदान की जाए।

9. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत सी. एच.ओ. को पी.बी.ई. को वेतनमान में समल्लित कर मूल वेतन 35000 किया जाए।

10. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको के लिए सेवा नियमावली बनाई जाए जिससे वर्षों से कार्यरत संविदा कार्मिको का नियमतिकरण तथा अन्य लाभ प्राप्त हो सके।

11. सातवें वेतन आयोग लाभ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कार्मिको को प्रदान किया जाए।

 

यह भी पढ़ें : लखनऊ : सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने राजधानी में जुटेंगी मिडवाइफ