हरदोई: जिले में बारिश से खराब हुई फसलें, जनजीवन भी हुआ प्रभावित

हरदोई: जिले में बारिश से खराब हुई फसलें, जनजीवन भी हुआ प्रभावित

हरदोई। गरज चमक के साथ जिले में शनिवार सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। रुक-रुक कर बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोग अपने अपने काम पर जाने के लिए तैयार हैं लेकिन घरों से बारिश के चलते निकलना मुश्किल हो रहा है। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश में रवी की फसल को बर्बाद कर दिया है।

शनिवार सुबह से ही हवाओं के तेज झोंके आने शुरू हो गए थोड़े समय में बारिश भी होनी शुरू हो गई ।लगभग पूरे जिले में कहीं कम कहीं ज्यादा बरसात शुरू होने से गेहूं की फसल पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ रहा है। बरसात के साथ हवाएं चलने से लगभग पकने को तैयार गेहूं की फसल पलट गई है। जिले में सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल पलट गई है। उस पर से बरसात हो जाने से पलटा हुआ गेहूं खराब होने की संभावना है।

अधिकांश किसानों ने सरसों की फसल काट ली थी लेकिन सूखने के बाद मडाई के लिए लगी हुई थी अब वह फसल भी भीग चुकी है। खेती किसानी का काम बरसात की वजह से लगभग ठप हो गया है। जो किसान सरसों काट चुके हैं। वह भी अब सूखने तक मडाई नहीं कर पाएंगे। बरसात से बागवानों को भी काफी नुकसान हुआ है। शाहाबाद क्षेत्र व संडीला क्षेत्र में आम की अत्यधिक पैदावार होती है। 

इस बार बागवान इस बात को लेकर खुश थे कि बहुत अच्छा बार आया है लेकिन 2 दिन से खराब हुए मौसम ने जहां बागवानों को निराश किया है। आम का बौर बारिश व तेज हवा की वजह से गिरना शुरू हो गया है। मौसम का प्रभाव बागवानों पर भी पड़ रहा है।

बताते चलें जिले में शाहाबाद व संडीला क्षेत्र में आम बहुतायत संख्या में पैदा किए जाने लगा है। लगातार आम की फसल बढ़ती जा रही है। आम से अच्छी पैदावार होती देख तमाम किसानों ने आम के बाग तैयार किए हैं। जिनमें तमाम नस्लें आम की पैदा होने लगी हैं ।संडीला आम की अच्छी मंडी होने के कारण आसपास के दर्जनों गांवों में आम का व्यापार बहुत तेजी से पिछले कुछ सालों से बढ़ रहा है। इस बार बरसात की वजह से बागवान भी निराश हो रहा है।

यह भी पढ़ें:-फर्रुखाबाद: हरिद्वार से कन्नौज जा रही बस अनियंत्रित होकर खाई में पलटी, 20 तीर्थयात्री घायल