रामनगरः G20 के समकक्ष तीन दिनी सम्मेलन का लोकमंच ने किया ऐलान

रामनगरः G20 के समकक्ष तीन दिनी सम्मेलन का लोकमंच ने किया ऐलान

रामनगर, अमृत विचार। देश में जी-20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत रामनगर में 28-29-30 मार्च को हो रही जी-20 की बैठक के समानांतर समाजवादी लोक मंच ने तीन दिन के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही 'जी-20 बैठक, विकास और जनहित का ढकोसला बंद करो' शीर्षक से पर्चा भी जारी किया है। 

यहां एक होटल मे आयोजित पत्रकार वार्ता में मंच के संयोजक मुनीष कुमार ने बताया कि  28 मार्च को रामनगर की नगर पालिका सभागार में साइंस 20 के मुद्दे स्वास्थ्य, हरित ऊर्जा तथा विज्ञान को समाज और संस्कृति से जोड़ने को लेकर विभिन्न संगठनों से जुड़े कार्यकर्ता एवं नेता गोलमेज बैठक कर साझा बयान जारी करेंगे। 

दूसरे दिन 29 मार्च को जनकवि बल्ली सिंह चीमा की पुस्तक 'जिंदा है तो दिल्ली आजा' तथा नंदिता हकसर और अंजलि देशपांडे द्वारा लिखित पुस्तक 'फैक्ट्री जापानी प्रतिरोध हिंदुस्तानी' का विमोचन व प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीद मंगल पांडे को याद करते हुए शाम 5:30 बजे से भगतसिंह चौक पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा। 

तीसरे दिन 30 मार्च को सभी देशवासियों को निःशुल्क व गुणवत्तापूर्ण इलाज की गारंटी, जी-20 सम्मेलन के नाम पर उजाड़े गए लोगों के पुनर्वास के लिए 100 करोड रुपए का बजट जारी करने, रोजगार को मौलिक अधिकार घोषित करने एवं दोहरी  शिक्षा प्रणाली को समाप्त कर, सभी को समान शिक्षा देने आदि की मांगों को लेकर पुरानी तहसील पर जनसभा एवं रैली का आयोजन किया जाएगा। 

सौरभ इंसान ने कहा कि जी-20 मंच का इस्तेमाल अमेरिका, रूस फ्रांस, ब्रिटेन जैसे साम्राज्यवादी मुल्क दुनिया को लूटने के लिए करते हैं, यदि इनका उद्देश्य दुनिया में रोजगार पैदा करना होता तो फेसबुक और अमेजॉन जैसी कंपनियां छंटनी कर भारी संख्या में लोगों को बेरोजगार नहीं कर रहीं होतीं। 

किसान नेता ललित उप्रेती ने मंच के द्वारा लिए गए 3 दिन के समानांतर कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि दुनिया में आ रहीं मंदी का समाधान जी-20 जैसे मंचों के पास नहीं है। इसका समाधान वैज्ञानिक समाजवाद के द्वारा ही संभव है। हमारे कार्यक्रम का उद्देश्य जनता को जी-20 जैसे मंच के पीछे छुपे लूट और शोषण से जनता को अवगत कराना है। 

इस दौरान एआई केएम एस के नेता धर्मपाल सिंह, उपपा नेता प्रभात ध्यानी, इमके नेता रोहित रुहेला, महिला एकता मंच की ललिता रावत अग्रवाल, राजेंद्र सिंह, मुकेश जोशी, कौशल्या चुनियाल, सरस्वती जोशी दीपक सुयाल मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- हल्द्वानीः पॉलीथिन पर जुर्माने की राशि में रियायत देने पर सहमति, पार्क आवंटन के लिए मिली हरी झंडी