बरेली: नए सत्र में चलेगा स्कूल चलो अभियान, तैयारियां पूरी

नए सत्र में 6 से 14 साल तक की बालिकाओं के प्रवेश पर दिया जाएगा विशेष ध्यान

बरेली: नए सत्र में चलेगा स्कूल चलो अभियान, तैयारियां पूरी

बरेली, अमृत विचार। बेसिक स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। 31 मार्च तक सभी स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड वितरित कर प्रवेश प्रक्रिया भी आगामी 1 अप्रैल से शैक्षिक सत्र से शुरू हो जाएगा। परिषदीय स्कूलों में अधिक से अधिक छात्र प्रवेश लें इसके लिए इस बार भी स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक पिछली बार इस अभियान से स्कूलों में करीब 30 फीसदी अधिक नए प्रवेश हुए थे। इस बार अभियान की शुरुआत करने के लिए शासन की ओर से दो लाख रुपये का बजट स्वीकृत हो गया है। इसके अंतर्गत गोष्ठी, रैली, प्रभातफेरी आदि के आयोजन कराए जाएंगे। साथ ही इस अभियान में जिलाधिकारी व सीडीओ आदि उच्चाधिकारी भी अभियान में शामिल होंगे। अभियान में विकास खंड स्तर पर स्कूल छोड़कर जाने वाले बच्चे खास तौर पर लड़कियों का सर्वाधिक पंजीकरण कराया जाएगा। साथ ही 6 से 14 साल तक की आयु का एक भी बच्चा नामांकित से वंचित न रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

बीएसए तैयार करेंगे एक माह का एक्टिविटी कैलेंडर
परिषदीय स्कूल के बच्चों में शिक्षा के प्रति उत्साह व स्कूल के प्रति रुझान पैदा करने की मंशा से बेसिक शिक्षा अधिकारी आगामी अप्रैल माह का एक्टिविटी कैलेंडर तैयार करेंगे। इसके अंतर्गत बच्चों को कराई जाने वाली शारीरिक गतिविधियां, प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल-खेल में पढ़ाई आदि विस्तृत रूपरेखा भी शामिल होगी।

सभी स्कूलों में 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से रिपोर्ट कार्य वितरित कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। इसके बाद नए शैक्षिक सत्र में व्यापक स्तर पर स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा।प्रधानाचार्याें को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं- विनय कुमार, बीएसए।

ये भी पढ़ें- बरेली: परसाखेड़ा में खुलेगा स्क्रैपिंग सेंटर, कंडम हो चुके 1 लाख से अधिक वाहन होंगे स्क्रैप