Chaitra Navratri 2023 : सिद्ध पीठ है वैष्णो माता मंदिर, भक्तों की जुड़ी है अटूट आस्था

Chaitra Navratri 2023 : सिद्ध पीठ है वैष्णो माता मंदिर, भक्तों की जुड़ी है अटूट आस्था

वैष्णो माता मंदिर, बाला जी मार्केट कचहरी रोड

मुरादाबाद, अमृत विचार। शहर के बाला जी मार्केट कचहरी रोड स्थित वैष्णो माता मंदिर में भक्तों की अटूट आस्था और विश्वास है। मां पर भक्तों की आस्था इस कदर है कि आसपास के ही नहीं माया नगरी मुंबई से भी लोग महामाई के दर्शन करने आते हैं। श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होने से उनके मन में मां के प्रति विश्वास और प्रगाढ़ हो जाता है। मान्यता है कि इस मंदिर में सच्चे मन से जिसने जो भी मांगा, मां ने उसकी झोली खुशियों से भर दी। भक्तों पर मां की असीम कृपा बरसती है। इस मंदिर की स्थापना 1998 में मंदिर समिति के अध्यक्ष वेद प्रकाश, सचिव व सरंक्षक राजेंद्र कुमार गुप्ता ने कराई थी। मां वैष्णो देवी का यह मंदिर सिद्धपीठों में शामिल है। 

माता वैष्णो देवी का नाम लेते ही भक्तों के सामने कटरा स्थित माता के दरबार की तस्वीरें सामने आ जाती है, लेकिन ठीक उसी तरह से कचहरी रोड स्थित वैष्णो देवी मंदिर में भी मां वैष्णो, काली माता और सरस्वती माता पिंडी स्वरूप विराजमान हैं। मां वैष्णो देवी की यहां पर मूर्ति आठ भुजाओं वाली स्थापित है। शिव परिवार, राम दरबार, हनुमान जी, हठीले बाल हनुमान, लक्ष्मी नारायण, बाला जी, शनि देव, संतोषी माता, काली माता, भैरब बाबा समेत कई और भी देवी देवताओं की मूर्तियां मंदिर में स्थापित हैं। मां वैष्णो देवी का यह मंदिर आस्था का बड़ा केंद्र बन चुका है।

 मनोकामना पूरी होने पर भक्त जो कहते हैं उसे नवरात्र के दिनों में आकर अर्पित करते हैं। इसके लिए पहले से बुकिंग करानी पड़ती है। मन्नत पूरी होने पर बहुत सारे भक्त मां काली को 11 नारियल की भेंट चढ़ाते हैं। इसी तरह से जो भक्त मां के सामने जो कहता है वह उन्हें चढ़ाता है। इसके लिए मंदिर समिति से पहले से संपर्क कर खुद आना पड़ता है और जो दिन निर्धारित होता है उसी दिन अर्पित करता है। नवरात्र के दिनों में मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। काफी संख्या में भक्तगण आते हैं।-ब्रजलाल मिश्रा पुजारी, वैष्णो माता मंदिर, बाला जी मार्केट कचहरी रोड

ये भी पढ़ें :  Chaitra Navratri 2023: आस्था का केंद्र है माता रानी का दरबार, भक्तों की पूरी होती है पुकार