6 महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद पृथ्वी पर लौटा SpaceX Crew-6, नासा ने बताया- क्या होगा लाभ

6 महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद पृथ्वी पर लौटा SpaceX Crew-6, नासा ने बताया- क्या होगा लाभ

लॉस एंजिल्स। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार उसके स्पेसएक्स क्रू-6 अंतरिक्ष यात्री सोमवार तड़के दक्षिणपूर्वी अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर सुरक्षित उतर गये।

चार सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय दल, में नासा के अंतरिक्ष यात्री स्टीफन बोवेन और वुडी होबर्ग, संयुक्त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी और रोस्कोस्मोस (रूस के राज्य अंतरिक्ष निगम) के अंतरिक्ष यात्री एंड्री फेडयेव शामिल थे। अंतरिक्ष यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7:05 बजे अलग हुआ। 

यह मिशन दो मार्च को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था और अगले दिन आईएसएस पर पहुंच गया। दल के सदस्य छह माह से आईएसएस पर रहकर वहां काम कर रहे थे। 

नासा के अनुसार, दल के सदस्यों ने पृथ्वी की निचली कक्षा से परे अन्वेषण की तैयारी करने और पृथ्वी पर जीवन को लाभ पहुंचाने के लिए छात्र रोबोटिक चुनौतियों, पौधों के आनुवंशिकी और माइक्रोग्रैविटी में मानव स्वास्थ्य सहित सैकड़ों प्रयोगों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों में योगदान दिया। मिशन, कोडनेम क्रू-6, नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में ड्रैगन अंतरिक्ष यान की छठी क्रू रोटेशन उड़ान है। 

ये भी पढ़ें:- यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव बर्खास्त, राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने की घोषणा