बरेली: एनएसएस स्वयंसेवकों की पुलिस ट्रेनिंग शुरू, रजिस्ट्रेशन अटका

बरेली: एनएसएस स्वयंसेवकों की पुलिस ट्रेनिंग शुरू, रजिस्ट्रेशन अटका

DEMO IMAGE

बरेली, अमृत विचार। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवकों की पुलिस थानों में ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। जिले से करीब 50 स्वयंसेवकों को ट्रेनिंग दी जाएगी लेकिन अभी तक करीब 15 छात्रों के ही पोर्टल पर पंजीकरण हो सके हैं लेकिन अन्य के पंजीकरण होने बाकी हैं।

पंजीकरण नहीं होने से छात्रों को प्रमाणपत्र मिलने में दिक्कत हो सकती है। राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशालय के निर्देश पर छात्र पुलिस अनुभवात्मक अधिगम (स्टूडेंट्स पुलिस एक्पीरियंशियल प्रोग्राम) के तहत स्वयंसेवकों को 30 दिनों तक प्रतिदिन 4 घंटे यानी 120 घंटे पुलिस थानों की कार्यशैली और पद्धति को समझाने के लिए पुलिस थानों में काम किया जाएगा।

नई शिक्षा नीति के तहत यूजीसी के निर्देश के तहत उनकी मार्कशीट में 2 क्रेडिट अंक भी दर्ज होंगे। करीब दो महीने पहले इस संबंध में निर्देश जारी किए गए थे। इसके तहत जिले से 50 स्वयंसेवकों का चयन किया गया।

जिन्हें बारादरी, कोतवाली, मीरगंज और आसपास के थानों में ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी तक कई छात्रों के पंजीकरण नहीं हो सके हैं। इसकी वजह है कि कार्यक्रम अधिकारियों का चयन नहीं हो सका है। इसमें रुहेलखंड विश्वविद्यालय परिसर, बरेली कॉलेज के भी कार्यक्रम अधिकारी शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि देर से आवेदन की वजह से ऐसा हुआ है। छात्रों के पंजीकरण नहीं होने से उन्हें प्रमाणपत्र मिलने में दिक्कत हो सकती है। जिले के नोडल अधिकारी डॉ. राजीव कुमार यादव ने बताया कि पुलिस के सहयोग से छात्रों की ट्रेनिंग शुरू करा दी गई है। कुछ छात्रों के पंजीकरण शेष रह गए हैं, जिन्हें जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढे़ं- बरेली: शहर से लेकर देहात तक धूमधाम से मनाया गया गोवर्धन पूजा

ताजा समाचार