बरेली: स्मार्ट कक्षाओं के संचालन पर संकट, चोरी होने लगे उपकरण

दो महीने में सात स्कूलों से चोरी हो चुके हैं महंगे उपकरण, स्कूलों में नहीं सुरक्षा के इंतजाम, शिक्षकों की चिंता बढ़ी

बरेली: स्मार्ट कक्षाओं के संचालन पर संकट, चोरी होने लगे उपकरण

बरेली: अमृत विचार : परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं के संचालन को लगाए गए उपकरणों की सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए हैं। आए दिन स्कूलों में उपकरण चोरी की घटनाएं हो रही हैं। इससे स्मार्ट कक्षाओं के संचालन पर संकट खड़ा हो गया है।

ये भी पढ़ें - बरेली: छठ पूजा के तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाओं ने दिया अर्घ्य

बीते दिनों जिले भर के परिषदीय स्कूलों में उपकरण स्थापित कर स्मार्ट कक्षाओं का संचालन शुरू किया गया था, ताकि छात्रों को आधुनिक सुविधाओं के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराई जा सके, लेकिन इन उपकरणों की सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। इस वजह से स्कूलों में उपकरणों की चोरी की घटनाएं हो रही हैं। दो महीने करीब 7 स्कूलों में उपकरण चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। इससे शिक्षकों की चिंता बढ़ गई है।

विभागीय अधिकारी का कहना है कि इस संबंध में प्रधानाध्यापकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ग्राम पंचायत स्तर पर समन्वय स्थापित कर सुरक्षा के इंतजाम कराने को कहा गया है। आंकड़ों के अनुसार जिले में सभी 2482 परिषदीय और 63 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं के संचालन के लिए उपकरण लगाए गए हैं।

स्मार्ट कक्षाओं के लिए यह उपकरण लगाए गए: परिषदीय स्कूलों में कंपोजिट मद से स्मार्ट कक्षाएं स्थापित कराई गई थीं। इसके तहत विभिन्न ब्लॉकों के ज्यादातर स्कूलों में एलईडी स्क्रीन, प्रोजेक्टर लगाए गए हैं। इन उपकरणों के माध्यम से शिक्षण कार्य कराने के लिए शिक्षकों को डिजिटल पाठ्य सामग्री भी मुहैया कराई गई ।

स्कूलों में चोरी कि घटनाएं निश्चित रूप से चिंता का विषय है। इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समन्वय स्थापित कर सुरक्षा के इंतजाम कराने को कहा गया है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से भी वार्ता कर ठोस कदम उठाए जाएंगे। - संजय सिंह, बीएसए

ये भी पढ़ें - बरेली: World Cup फाइनल की दीवानगी...भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच का जगह-जगह LIVE प्रसारण

ताजा समाचार

अभी नौकरी पाओ