भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से हराया, श्रृंखला में बनायी 2-0 की बढ़त 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से हराया, श्रृंखला में बनायी 2-0 की बढ़त 

तिरुवनंतपुरम। भारतीय खिलाड़ियों ने बल्ले के बाद गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी-20 मुकाबले में आज 44 रनों से हरा दिया। भारत की ओर से जायसवाल,गायकवाड़ और किशन ने अर्धशतकी पारी खेल कर बड़ा स्कोर खड़ा किया। वहीं रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन-तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को कमर तोड़ दी।

इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है। 236 रनों के लक्ष्य का पीछ करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही है और तीसरे ही ओवर में उसने सलामी बल्लेबाज मैथ्‍यू शॉर्ट 19 का विकेट खो दिया।

इसके बाद पांचवें ओवर में बिश्नोई ने जोश इंग्लिस दो रन को पवेलियन भेज दिया। अक्षर पटेल ने छठें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल 12 रन को जयसवाल के हाथों कैच आउट कराया। मार्कस स्टॉयनिस 45 रन और टिम डेविड 37 रन ने अच्छी साझेदारी करते हुए कुछ बेहतरीन शॉट लगाये। मार्कस स्टॉयनिस को मुकेश ने अक्षर के हाथों कैच आउट कराया। वहीं टिम डेविड, बिश्नाई की गेंद पर गायकवाड़ के हाथों लपके गये।

शॉन ऐबट एक रन और नेथन एलिस एक रन को पी कृष्णा ने बोल्ड आउट कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। 17वें ओवर में अर्शदीप ने जम्पा को एक रन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट गिरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड 23 गेंदों में 42 रन बनाकर तथा तनवीर संघा दो रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 191 रन ही बना सकी। भारत की ओर से रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा के तीन-तीन विकेट लिये। वहीं अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 53 रन, ऋतुराज गायकवाड़ 58 रन और उसके बाद इशान किशन 52 रनों के अर्धशतकों तथा रिकूं के नौ गेंदों में 31 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने पांच टी-20 मैचों की श्रृंखला में दूसरे मुकाबले में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 236 रनों का लक्ष्य दिया है।

आज यहां ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। बल्लेबाजी करने उतरी भारत की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 5.5 ओवरों में 77 रन जोड़ कर टीम को जोरदार शुरुआत दी। एलिस ने जम्पा के हाथों कैच कराकर यशस्वी जायसवाल 53 रन को पवेलियन भेज कर भारत को पहला झटका दिया।

जायसवाल ने 25 गेंदों में नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 53रन बनाये। उसके बाद बल्लेबाजी करने आये इशान किशन ने आक्रामक रूख अख्तियार करते हुए 32 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 52 रन ठोक डाले। उन्हें स्टॉयनिस ने एलिस के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान सूर्यकुमार यादव ने दो छक्कों की मदद से 10 गेंदों में 19 रन बनाये।

उन्हें एलिस की गेंद पर स्टॉयनिस ने कैच आउट किया। 20 ओवर की दूसरी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ 58 रन पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुये। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये। रिंकू सिंह नौ गेदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

उन्होंने अपनी आतिशी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। तिलक वर्मा सात रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने टी-20 मुकाबले के निर्धारित 20 रनों में 235 रनों का ऐतिहासिक स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन एलिस ने तीन विकेट लिये। वहीं मार्कस स्टॉयनिस ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

ये भी पढ़ें- बरेली:कानपुर शहर में जल प्रदूषण की रोकथाम के लिए छात्र ने किया शोध

ताजा समाचार

यूपी बोर्ड परीक्षा: 16 मार्च से प्रदेश के 260 मूल्यांकन केंद्रों पर जांची जाएंगी कॉपियां, कार्यक्रम घोषित
प्रयागराज: सोनभद्र से भाजपा के पूर्व विधायक की जमानत याचिका पर सुनवाई टली, लगा था यह गंभीर आरोप!
बरेली: कृषि उत्पाद संगठनों की कार्यक्षमता बढ़ाने पर दिया जोर, आयुक्त सभागार में हुई मंडलीय बैठक
बरेली: कॉलेज में नकल कराने पर केंद्र व्यवस्थापक बदला, छात्रों ने एसडीएम से की थी शिकायत
जनता के बीच न्याय प्रणाली में रहे विश्वास इसके लिए दक्षता और इंसाफ का संतुलन बनाना आवश्यकता: हाईकोर्ट
बरेली: मौसम में बदलाव से बढ़े बुखार के मरीज, बनेगा अलग वार्ड
Online Jobs Apply