अयोध्या: प्रधानमंत्री मोदी उतारेंगे रामलला की पहली आरती, प्राण प्रतिष्ठा में 150 वैदिक आचार्य करेंगे अनुष्ठान

अयोध्या: प्रधानमंत्री मोदी उतारेंगे रामलला की पहली आरती, प्राण प्रतिष्ठा में 150 वैदिक आचार्य करेंगे अनुष्ठान

अयोध्या। राम मंदिर में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर अभिजीत मुहूर्त और मृगशिरा नक्षत्र में 12:20 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इसके बाद विराजमान रामलला की पहली आरती उतारेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में 150 वैदिक आचार्यों को लगाया जा रहा है। राम जन्मभूमि पर निर्माणाधीन मंदिर में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

अयोध्या में दो दिवसीय धार्मिक समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने बुधवार को बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा के अनुष्ठान को लेकर विद्वान आचार्यों की टोली का चयन भी कर लिया गया है। सारे अनुष्ठान काशी के वैदिक विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ की निगरानी में होंगे।

पीएम मोदी राममंदिर में उत्तराभूमुख होकर दक्षिण दिशा से प्रवेश करेंगे। उन्होंने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 18 जनवरी से शुरू हो जाएगा और पूर्णाहुति 22 जनवरी को होगी। 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में अनुष्ठान की विधि वाराणसी के लक्ष्मीकांत दीक्षित कराएंगे। राम जन्मभूमि परिसर ने आने के बाद सबसे पहले जटायु के विग्रह पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

जटायु उन कारसेवकों, बलिदानियों के प्रतीक हैं जिन्होंने भगवान के कार्य के लिए जीवन न्योछावर किया। इसके बाद वे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। उद्घाटन भाषण को संबोधित करेंगे, कार्यक्रम में मौजूद देश भर से आए साधु संतों से आशीर्वाद लेंगे।

सचिन, विराट, अमिताभ व अंबानी समेत कई विशिष्ट लोगों को भेजा आमंत्रण 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 4000 साधु-संतों के साथ करीब सात हजार अतिथियों को आमंत्रण भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ट्रस्ट ने समारोह में शामिल होने के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन, किक्रेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी और रतन टाटा समेत तीन हजार विशिष्ट अतिथियों , चार हजार साधु- संतों के अलावा कारसेवकों के परिजनों व सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड न्यायाधीश, सेना और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रण भेजना शुरू कर दिया है।

राम मंदिर के उत्तर दिशा में भी बन रहा द्वार

राममंदिर तक प्रवेश के लिए परिसर में उत्तर दिशा की ओर भी एक नया द्वार तैयार किया जा रहा है। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी ने बताया कि मंदिर में प्रवेश और निकास के कई द्वार बना जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर इन सभी द्वारों का उपयोग किया जा सके। ट्रस्ट की ओर से ऐसी कई योजना पर पहले ही निर्णय लिया गया था। इस नए द्वार का उपयोग पुजारी व ट्रस्ट के द्वारा विशेष अवसरों पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़: धनबाद जेल में गैंगस्टर अमन की हत्या के आरोपी के घर पहुंची पुलिस, पूछताछ व सत्यापन के बाद हुई रवाना