सरकारी जमीनों पर कब्जे: पांच तहसीलों में 60...अकेले सदर में आए 30 मामले

सरकारी जमीनों पर कब्जे: पांच तहसीलों में 60...अकेले सदर में आए 30 मामले

अनुपम सिंह, बरेली, अमृत विचार। प्रशासन एंटी भू-माफिया अभियान चलाकर सरकारी जमीनों को कब्जे से मुक्त कराने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है, इसके बावजूद कब्जे रुक नहीं रहे हैं। इसकी गवाही एक माह में आईजीआरएस पोर्टल पर जिले में दर्ज हुईं सरकारी जमीनों पर कब्जों की शिकायतों के आंकड़े दे रहे हैं।

सदर तहसील में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर बहेड़ी और नवाबगंज है। नवंबर में जिले में हर दिन सरकारी जमीनों पर कब्जे की तीन शिकायतों का औसत रहा है। दरअसल, सरकारी जमीनों पर कब्जे के मामलों में सरकार सख्त है। प्रशासन की कार्रवाई से तमाम भू-माफिया जमींदोज हो चुके हैं, लेकिन इस सबके बीच एक से 30 नवंबर तक आईजीआरएस पर जिले की सभी तहसीलों से सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण, कब्जे की 93 शिकायतें की गई हैं, इसमें सबसे ज्यादा खराब स्थिति तो सदर तहसील की है। 

यहां पर पिछले 30 दिनों में 30 शिकायतें की गई हैं, जिसका हर दिन एक शिकायत का औसत है। वहीं दूसरे नंबर बहेड़ी और नवाबगंज है, जहां पर 18-18 शिकायतें आई हैं। फरीदरपुर, आंवला और मीरगंज में जमीनों पर कब्जे की नौ-नौ शिकायतें आई हैं। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नवंबर में आई इन शिकायतों को लेकर सभी एसडीएम को मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश जारी किए हैं।

एक ही गांव से हुई कई शिकायतें
नवंबर में आईजीआरएस पोर्टल पर एक ही गांव से कई शिकायतें कब्जे हुई हैं। कुछ गांवों से तो चार-चार शिकायतें भी हुई हैं। सदर तहसील के हरबंशपुर उर्फ लक्ष्मीपुर से 4, ऐना से 3, बमिया, रजपुरा माफी, सैदपुर कुर्मियान, चंदपुर विचपुरी, ठिरिया निजावत खां से 2-2 शिकायतें की गई हैं। फरीदपुर के ढकनी रजपुरी में 3, नवाबगंज के लाईखेड़ा में 3, बहेड़ी में लहसोई, प्रहलादपुर में 2-2, मीरगंज के सैजना में 3, काशीनाथपुर से दो शिकायतें की गई हैं।

एसडीएम-लेखपाल के साथ संबंधित विभागों को समन्वय बनाकर शिकायतों के निस्तारण के आदेश दिए गए हैं। जमीनों पर कब्जाने हटाने के लिए अभियान जारी रहेगा।-दिनेश, एडीएम प्रशासन

ये भी पढे़ं- बरेली: प्रशासनिक जांच पूरी, बिजली अधिकारियों की जांच अधर में

 

ताजा समाचार

हल्द्वानी: बागजाला में अवैध निर्माणों पर चला बुलडोजर, वन विभाग की भूमि पर है कब्जा
अमेरिकी अदालत का बड़ा फैसला, भारतीय कारोबारी को अपने चार भाइयों को देने होंगे 2000 करोड़ और अरबों की प्रॉपर्टी 
तमिलनाडु: रसोई गैस लीक होने से मकान में लगी आग, एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत 
लखनऊ: SGPGI में स्वाइन फ्लू के मिले 24 मरीज, अपोलो में भर्ती मरीज की जानकारी में जुटे डॉक्टर
यूपी में धान की हुई रिकॉर्ड खरीद!, किसानों से खरीदा गया 53.79 लाख मीट्रिक टन धान, जानिए इस बार कितना था समर्थन मूल्य?
Kanpur: दंडवत यात्रा में भक्तों का पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत; करौली शंकर बोले- 'मोक्ष के लिए गुरू कृपा जरूरी'
Online Jobs Apply