सरकारी जमीनों पर कब्जे: पांच तहसीलों में 60...अकेले सदर में आए 30 मामले

सरकारी जमीनों पर कब्जे: पांच तहसीलों में 60...अकेले सदर में आए 30 मामले

अनुपम सिंह, बरेली, अमृत विचार। प्रशासन एंटी भू-माफिया अभियान चलाकर सरकारी जमीनों को कब्जे से मुक्त कराने के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है, इसके बावजूद कब्जे रुक नहीं रहे हैं। इसकी गवाही एक माह में आईजीआरएस पोर्टल पर जिले में दर्ज हुईं सरकारी जमीनों पर कब्जों की शिकायतों के आंकड़े दे रहे हैं।

सदर तहसील में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर बहेड़ी और नवाबगंज है। नवंबर में जिले में हर दिन सरकारी जमीनों पर कब्जे की तीन शिकायतों का औसत रहा है। दरअसल, सरकारी जमीनों पर कब्जे के मामलों में सरकार सख्त है। प्रशासन की कार्रवाई से तमाम भू-माफिया जमींदोज हो चुके हैं, लेकिन इस सबके बीच एक से 30 नवंबर तक आईजीआरएस पर जिले की सभी तहसीलों से सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण, कब्जे की 93 शिकायतें की गई हैं, इसमें सबसे ज्यादा खराब स्थिति तो सदर तहसील की है। 

यहां पर पिछले 30 दिनों में 30 शिकायतें की गई हैं, जिसका हर दिन एक शिकायत का औसत है। वहीं दूसरे नंबर बहेड़ी और नवाबगंज है, जहां पर 18-18 शिकायतें आई हैं। फरीदरपुर, आंवला और मीरगंज में जमीनों पर कब्जे की नौ-नौ शिकायतें आई हैं। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नवंबर में आई इन शिकायतों को लेकर सभी एसडीएम को मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश जारी किए हैं।

एक ही गांव से हुई कई शिकायतें
नवंबर में आईजीआरएस पोर्टल पर एक ही गांव से कई शिकायतें कब्जे हुई हैं। कुछ गांवों से तो चार-चार शिकायतें भी हुई हैं। सदर तहसील के हरबंशपुर उर्फ लक्ष्मीपुर से 4, ऐना से 3, बमिया, रजपुरा माफी, सैदपुर कुर्मियान, चंदपुर विचपुरी, ठिरिया निजावत खां से 2-2 शिकायतें की गई हैं। फरीदपुर के ढकनी रजपुरी में 3, नवाबगंज के लाईखेड़ा में 3, बहेड़ी में लहसोई, प्रहलादपुर में 2-2, मीरगंज के सैजना में 3, काशीनाथपुर से दो शिकायतें की गई हैं।

एसडीएम-लेखपाल के साथ संबंधित विभागों को समन्वय बनाकर शिकायतों के निस्तारण के आदेश दिए गए हैं। जमीनों पर कब्जाने हटाने के लिए अभियान जारी रहेगा।-दिनेश, एडीएम प्रशासन

ये भी पढे़ं- बरेली: प्रशासनिक जांच पूरी, बिजली अधिकारियों की जांच अधर में

 

ताजा समाचार

अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को दी स्थापना दिवस पर बधाई
बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार