Bareilly News: 10 लाख में पुलिस भर्ती परीक्षा पास कराने का ठेका, साल्वर गिरोह के सरगना समेत चार गिरफ्तार

पुलिस परीक्षा में सेंधमारी की थी तैयारी, ऑफलाइन हुई तो हुए फेल

Bareilly News: 10 लाख में पुलिस भर्ती परीक्षा पास कराने का ठेका, साल्वर गिरोह के सरगना समेत चार गिरफ्तार

बरेली, अमृत विचार। भमोरा थाना क्षेत्र से एसटीएफ ने पुलिस भर्ती परीक्षा में दस लाख रुपये में पास कराने का ठेका लेने वाले साल्वर गिरोह के सरगना समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से एक कार, नौ ब्लूटूथ, छह प्रवेश पत्र, डिवाइस और नकदी बरामद हुई है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान सरगना थाना खैर अलीगढ़ निवासी पंकज शर्मा, शिवम चौधरी, सतवीर सिंह और थाना इस्लाम नगर बदायूं निवासी गौरव शर्मा के रूप में हुई है। सभी के खिलाफ भमोरा थाने में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

एसटीएफ सीओ अब्दुल कादिर के नेतृत्व में गठित टीम को सूचना मिली कि भमोरा क्षेत्र में पुलिस भर्ती परीक्षा में साल्वर गिरोह सेंध लगाने की कोशिश में है। एसटीएफ की टीम ने थाना क्षेत्र के महेश गुप्ता के घर पर दबिश देकर सरगना समेत चार लोगों को दबोच लिया। टीम ने आरोपियों के कब्जे से ब्लूटूथ, डिवाइस, छह सिम कार्ड, चार फर्जी मोहर, सात मोबाइल फोन, छह बैट्री सेल, अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र, बैंक की चेकबुक, पासबुक, एटीएम, चार हजार कैश, समेत एक स्विफ्ट डिजायर गाड़ी बरामद की है। 

पूछताछ में गिरोह के सरगना पंकज शर्मा ने बताया कि पहले उसकी योजना ऑनलाइन परीक्षा में धांधली करने की थी, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा का पूरा सेट-अप तैयार किया था, लेकिन परीक्षा ऑफ लाइन होने के कारण उसकी योजना सफल नहीं हो पाई। जिसके बाद वह पेपर आउट कराने और परीक्षा पास कराने के नाम पर ठगी की कोशिश की।

शिवम और गौरव का काम अभ्यर्थियों से पैसे की बात करना था। इसके बदले में प्रत्येक अभ्यर्थी से 10 लाख की बात तय करके 10 हजार रुपये एडवांस लेना था। उसने बताया कि डिवाइस जूते में छुपा कर ले जाते और परीक्षा केंद्र के बाहर से बताकर ब्लूटुथ के माध्यम से पेपर साल्व कराते, लेकिन परीक्षा केन्द्रों में जैमर होने के कारण इसका उपयोग नहीं हो सका। इस बीच यह पेपर लीक कराने के लिए कोशिश में थे इससे पहले ही गिरफ्तार कर लिए गए।

भमोरा क्षेत्र में लगाए थे 200 कंप्यूटर सिस्टम
सरगना ने भमोरा थाना क्षेत्र स्थित एक कॉलेज के पास में किराए पर एक हाल लिया था। हाल में उसने 200 कंप्यूटर लगा कर एक सेटअप तैयार किया था। जहां से वह डिवाइस के माध्यम से नकल करा कर परीक्षा में धांधली करता। गिरफ्तार करने वाली टीम में दरोगा राशिद अली, मुख्य आरक्षी गिरिजेश पोशवाल, संदीप कुमार, शिवओम पाठक, नितिन, रामजीलाल, सिपाही संजय कुमार समेत रामकिशन वर्मा शामिल थे।

प्रत्येक अभ्यर्थी से 10 लाख रुपये लेकर परीक्षा पास कराने वाले साल्वर गिरोह सरगना समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सभी के खिलाफ भमोरा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है- अब्दुल कादिर, सीओ एसटीएफ बरेली।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: 11 से 15 मार्च तक होगी बेसिक की वार्षिक परीक्षा, 3 लाख 32 हजार छात्र परीक्षा में होंगे शामिल