कासगंज में 23 मौतों का जिम्मेदार कौन...चालक की लापरवाही या कोई और वजह, जानिए जांच में अब तक क्या हुआ?

कासगंज में 23 मौतों का जिम्मेदार कौन...चालक की लापरवाही या कोई और वजह, जानिए जांच में अब तक क्या हुआ?

कासगंज, अमृत विचार: जिले में पटियाली, अलीगंज स्टेट हाइवे पर हुए ट्रैक्टर ट्रॉली हादसे की परिवहन विभाग ने तकनीकी जांच शुरू की है। प्रथम दृष्टिया जांच में पाया गया है कि ट्रैक्टर चालक गौरव की लापरवाही से 23 श्रद्धालुओं की जान चली गई। रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। इधर लोगों के बीच चर्चा है कि यदि समय रहते परिवहन विभाग अभियान चलाता तो यह हादसा नहीं होता। 

दिल दहलाने वाले इस हादसे के बाद शासन प्रशासन सब सक्रिय हैं। हर कोई इस घटना को लेकर द्रवित दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राष्ट्रपति सभी ने दुख जाहिर किया है। इधर हर पहलू पर जांच के आदेश दिए गए हैं। परिवहन विभाग को मामले की जांच के निर्देश मिले हैं।

इधर एआरटीओ आरपी मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर तकनीकी जांच की है और जांच में पाया है कि ट्रैक्टर चालक की लापरवाही से यह हादसा हुआ है और 23 लोगों की जान चली गई। जांच में पाया गया कि ट्रैक्टर के ब्रेक अनलॉक थे और दाएं हाथ की तरफ ब्रेक दबने के कारण ट्रैक्टर अनियंत्रित हुआ। परिवहन विभाग ने अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। साथ ही स्पष्ट किया है कि अभी और भी कई पहलू पर जांच कर रहे हैं। 

पानी में उतराती रही थी दूध की बोतल और चप्पलें 
दूसरे दिन तालाब के पानी में दूध की बोतलें और चप्पलें उतराती दिखीं। लोग दूसरे दिन भी घटना स्थल पर जमा दिखाई दिए। लोगों में चर्चा दिखी कि जल संरक्षण का श्रोत खूनी तालाब बन गया है। हालांकि सभी श्रद्धालुओं को तालाब से निकाले जाने की पुष्टि होने के बाद तालाब का पानी पूरी तरह खाली नहीं किया गया है। बच्चों के दूध की बोतलें और चप्पल इस बात की गवाही दे रही थी कि वेहद दर्दनाक मौत हुई है। 

राष्ट्रपति ने जताया दुख 
देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इस घटना का दुख जाहिर किया है। उन्होंने लिखा है कि उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में एक ट्रैक्टर ट्रॉली के तालाब में गिरने से महिलाओं बच्चों सहित अन्य की मृत्यु होना एक हृदय विदारक दुर्घटना है। अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करती हूं। 

चालक की लापरवाही से यह हादसा हुआ है। मामले की तकनीकी जांच की गई है। कई अन्य पहलुओं पर भी जांच कर रहे हैं। शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है--- आरपी मिश्रा, एआरटीओ

यह भी पढ़ें- Kasganj Accident: पंचतत्व में विलीन हुए कासगंज हादसे के मृतक, गांवों में पसरा मातम, मंत्री संदीप सिंह ने की ये अपील