Kanpur: शहर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा; तलाशे जाएंगे नए क्षेत्र, विद्यार्थी इन गतिविधियों से दे सकेंगे अपना योगदान...

Kanpur: शहर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा; तलाशे जाएंगे नए क्षेत्र, विद्यार्थी इन गतिविधियों से दे सकेंगे अपना योगदान...

कानपुर, अमृत विचार। शहर के पर्यटन को बढ़ाने के लिए पुराने पर्यटन क्षेत्रों की योजनाओं के साथ नए क्षेत्रों को भी तलाशा जाएगा। इसका उद्देश्य पुराने पर्यटन इलाकों को बेहतर रूप से विकसित करना और नए क्षेत्र का विकास करना शामिल है। इसके लिए शहर के जानकारों को भी जोड़ा जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों में भी प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। 

यह जानकारी गुरुवार को सीएसजेएम विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं पर्यटन विशेषज्ञ डॉ सुधांशु राय ने दी। उन्होंने बताया कि शहर धार्मिक, ऐतिहासिक और व्यावसायिक स्वरूप से काफी विकसित है। जरूरत है तो सिर्फ इसकी जानकारियां सब तक पहुंचाने की। ऐसे में नए क्षेत्रों में ग्रामीण पर्यटन, स्वास्थ्य पर्यटन एवं आर्टिफिशियल टूरिज्म जैसे नए पर्यटन स्वरूपों की भी काफी संभावनाएं हैं। 

प्रचार के लिए नए विशेषज्ञों को भी जोड़ा जाएगा। महाविद्यालय व स्कूल में पर्यटन क्लब भी स्थापित किया गया है। पर्यटन से संबंधित गतिविधियां स्लोगन, पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग इत्यादि गतिविधियां विद्यार्थियों की ओर से आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। मोबाइल नंबर 8429525900 से शहर के पर्यटन को बढ़ाने के लिए विद्यार्थी जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कानपुर से दिल्ली व पटना जाने वालों के लिए खुशखबरी; सेंट्रल से होकर गुजरेंगी ये स्पेशल ट्रेनें...यहां देखे टाइम शेड्यूल