बाराबंकी: पैसठ अमृत सरोवरों में महज दस का पूरा हो पाया निर्माण, अमृत विचार की पड़ताल में खुली पोल

बाराबंकी: पैसठ अमृत सरोवरों में महज दस का पूरा हो पाया निर्माण, अमृत विचार की पड़ताल में खुली पोल

बाराबंकी, अमृत विचार। अमृत विचार जनसरोकार से जुड़े मुद्दों को उठाता आ रहा है। भीषण गर्मी और तपिश में योगी आदित्यनाथ की सरकार में अमृत सरोवरों के निर्माण को लेकर बीते साल योजना को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू की गई। इसके लिए शुरूआती दौर में ब्लॉक स्तर पांच अमृत सरोवरों का चयन किया गया। सरकार की इसके पीछे मंशा थी कि स्थानीय स्तर पर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। 

सरोवरों को पक्का निर्माण कर चारों तरफ छायादार वृक्षों को लगाया जाए और सरोवरों में पानी भरा रहे। जिससे पशु पक्षियों को भीषण गर्मी में पानी का संकट न हो। अमृत विचार सिरौलीगौसपुर के प्रतिनिधि ने सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की पड़ताल की तो नजारा कुछ और ही दिखा। अमृत विचार सिरौलीगौसपुर के रिपोर्टर जयशंकर पाण्डेय की रिपोर्ट---

सरकार की महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर निर्माण योजना विकास खंड सिरौलीगौस पुर में कुछ जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते कागजों में ही सिमट कर रह गया। यही कारण है कि बीते साल सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना आज धरातल पर औंधे मुंह पड़ी है।

शुरूआत में जरूर इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए पूरी शिद्दत से प्रशाशनिक तंत्र और जन प्रतिनिधियों ने रूचि दिखाई। मगर समय बीतने के साथ योजना की रफ़्तार मंद पड़ती गई और अमृत सरोवरों की स्थितियां बद्तर होती चली गईं। विकास खंड सिरौलीगौस पर में कुल 65 अमृत सरोवरों का चयन किया गया। जिसमें महज दस सरोवर ही पूरी तरह बन कर तैयार हो सके। जबकि 32 तालाबों का काम अधर में है। यहां सिर्फ कच्चा काम ही अभी तक हो सका। जबकि 23 सरोवरों का काम निर्माणाधीन है।

3

केस-1 

विकास खंड सिरौलीगौसपुर के ग्राम पंचायत अमरादेवी अमृत सरोवर का शुभारंभ बीते साल भारत सरकार की मंत्री प्रतिमा भौमिक ने अपने हाथों से किया था। यह अमृत सरोवर योजना का प्रारंभिक दौर था। मगर जिम्मेदारों की हीलाहवाली के चलते इस अमृत सरोवर का कार्य आज तक लटका पड़ा है। आधे अधूरे बने इस सरोवर में पानी तलहटी पर ही दिखाई दे रहा है।

केस-2 

सिरौलीगौस पुर के ही ग्राम पंचायत दरिगापुर के अमृत सरोवर का काम साठ फीसदी पूरा हो चुका है। मगर इस सरोवर में पानी इतना ही है कि पक्षियों की चोंच भी न डूब पाये। सरोवर पूरी तरह से सूखा पड़ा है। यहां कच्चा काम महज दस से पन्द्रह फीसद ही पूरा हो सका है।

केस- 3 

सिरौलीगौसपुर के ग्राम पंचायत दरौली भवानी पुर में करीब दो सप्ताह से काम ठप है। सरोवर पूरी तरह से सूखा पड़ा है। यहा कच्चा काम महज दस फीसदी ही पूरा हो पाया है।

अमृत सरोवरों में पानी न होने की समसया संज्ञान में आई है। जिले के कई अमृत सरोवरों में खुदाई का काम तो करा लिया गया, लेकिन इनलेट और आउटलेट की व्यवस्था नहीं हो पाई। संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस समस्या को जल्द दूर कराया जाएगा। पूरे जिले की समीक्षा करवाकर जल्द ही सभी अमृत सरोवरों में पानी की व्यवस्था कराई जाएगी..,सत्येंद्र कुमार, डीएम, बाराबंकी।

यह भी पढ़ें:-देश की आस्था, सुरक्षा और विकास से वंचित रखने वालों को एक-एक वोट के लिए है तरसाना: सीएम योगी