पंड्या और कुलदीप ने दिखाया दम, भारत ने बांग्लादेश को 50 रन से हराया

पंड्या और कुलदीप ने दिखाया दम, भारत ने बांग्लादेश को 50 रन से हराया

नॉर्थ साउंड (एंटीगा)। हार्दिक पंड्या के तेजतर्रार अर्धशतक के बाद कुलदीप यादव के फिरकी के जादू से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप एक मैच में शनिवार को यहां बांग्लादेश को 50 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए अपना दावा बेहद मजबूत किया। इस जीत से भारत के ग्रुप एक में दो मैच में दो जीत से चार अंक हो गए हैं और टीम शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया एक मैच में दो अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

लगातार दूसरी हार झेलने वाले बांग्लादेश और अफगानिस्तान का अभी खाता भी नहीं खुला है। भारत के 197 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम कुलदीप (19 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (13 रन पर दो विकेट) और अर्शदीप (30 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 146 रन ही बना सकी।

बांग्लादेश की ओर से कप्तान नजमुल हुसैन शंटो ने सर्वाधिक 40 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन ने 29 और रिशाद हुसैन ने 24 रन की पारी खेली। इससे पहले पंड्या (नाबाद 50 रन, 27 गेंद, चार चौके, तीन छक्के) के तेजतर्रार अर्धशतक के अलावा विराट कोहली (37), ऋषभ पंत (36) और शिवम दुबे (34) की उपयोगी पारियों से भारत ने पांच विकेट पर 196 रन बनाए।

बांग्लादेश की तरफ से तंजीम हसन साकिब ने 32 जबकि रिशाद हुसैन ने 43 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश ने सतर्क शुरुआत करते हुए पावर प्ले में लिटन दास (13) का विकेट गंवाकर 42 रन बनाए।

तंजीद ने अर्शदीप पर चौके से खाता खोला और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके मारे। लिटन ने पंड्या का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन अगली गेंद पर इस शॉट को दोहराने की कोशिश में डीप स्क्वायर लेग पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे।

तंजीद अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर पंत ने उनका कैच टपका दिया। कप्तान शंटो ने पंड्या पर दो छक्कों के साथ नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। कुलदीप ने तंजीद को पगबाधा करके कप्तान के साथ उनकी 31 रन की साझेदारी का अंत किया।

उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। कुलदीप ने अपने अगले ओवर में तौहीद हृदय (04) को भी पगबाधा किया। शंटो ने जडेजा पर अपना तीसरा छक्का मारा। शाकिब अल हसन (11) ने कुलदीप पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर रोहित को कैच दे बैठे जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 98 रन हो गया। बांग्लादेश को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 89 रन की दरकार थी।

बुमराह ने शंटो को अर्शदीप के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया। उन्होंने 32 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और एक चौका मारा। अर्शदीप के अगले ओवर में जाकिर अली (01) ने कोहली को कैच थमाया। रिशाद हुसैन (24) ने अगले ओवर में अक्षर पर दो छक्के मारे लेकिन इसके बावजूद बांग्लादेश को अंतिम दो ओवर में 60 रन की जरूरत थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी।

बुमराह ने इस बीच रिशाद जबकि अर्शदीप ने महमूदुल्लाह (13) को आउट किया। इससे पहले शंटो ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। कप्तान रोहित शर्मा (23 रन, 11 गेंद, तीन चौके, एक छक्का) और कोहली ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई।

बांग्लादेश ने मेहदी हसन और शाकिब अल हसन (37 रन पर एक विकेट) की स्पिन जोड़ी से गेंदबाजी की शुरुआत कराई। रोहित ने मेहदी हसन और शाकिब पर चौके मारे। उन्होंने और कोहली ने शाकिब पर छक्का भी जड़ा। रोहित हालांकि शाकिब की गेंद पर एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहराकर जाकिर अली को कैच दे बैठे।

कोहली ने मुस्ताफिजुर पर छक्के के साथ पावर प्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 53 रन तक पहुंचाया। कोहली ने रिशाद का स्वागत सीधे छक्के के साथ किया जबकि पंत ने भी इस लेग स्पिनर पर चौका जड़ा। कोहली तेज गेंदबाज तंजीम की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हुए। उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और एक चौका मारा।

सूर्यकुमार यादव ने (06) पहली ही गेंद पर तंजीम पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर लिटन को कैच दे बैठे। भारत ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 83 रन बनाए। पंत ने 11वें ओवर में मुस्तफिजुर पर दो चौके और एक छक्का जड़कर भारत के रनों का शतक पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में रिशाद की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अगली गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में शॉर्ट थर्ड मैन पर तंजीम को कैच दे बैठे।

पंत ने 24 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। पंड्या ने मेहदी हसन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर तेवर दिखाए जबकि दुबे ने भी शाकिब और तंजीम पर छक्के के साथ 17वें ओवर में टीम के 150 रन पूरे किए। दुबे ने रिशाद पर भी छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के मारे। पंड्या ने रिशाद और तंजीम पर छक्के मारे और अंतिम ओवर में मुस्ताफिजुर पर तीन चौकों के साथ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

ये भी पढ़ें- Paris Olympics 2024 : सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई, बोले- सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का इंतजार कर रहा हूं

ताजा समाचार

Kanpur: एससीआर की ओर मुड़ सकता ट्रांसपोर्ट कारोबार, कारोबारी बोले- जहां बहेगी विकास की गंगा, वहीं दौड़ेगा ट्रकों और लोडरों का पहिया
UP में बड़ा एक्शन, ADG की रेड के बाद बलिया में नरही SHO और कोरन्टाडीह चौकी का पूरा स्टाफ Suspend   
कांग्रेस सांसद ने सरकार की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से की, सरकारी संपत्तियों को बेचने का लगाया आरोप
बरेली: बच्चों के बुखार की न करें अनदेखी...दो महीने में 4 में मिले 'मेनिनजाइटिस' के लक्षण
हल्द्वानी: बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता व निवर्तमान पार्षद के बीच विवाद ने पकड़ा तूल
Kanpur: बढ़ा हुआ बिजली का बिल आने से उपभोक्ता परेशान; समस्या दूर करने के लिए केस्को ने लगाए कैंप, अब तक आईं इतनी शिकायतें...