नए साल से फ्रांस में फ्री मिलेंगे कंडोम, STD बनी वजह, राष्ट्रपति Macron ने किया ऐलान

नए साल से फ्रांस में फ्री मिलेंगे कंडोम, STD बनी वजह, राष्ट्रपति Macron ने किया ऐलान

पेरिस। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि देश की सभी फार्मेसी पर 1 जनवरी से 18-25 वर्षीय लोगों के लिए कंडोम मुफ्त होगा। उन्होंने कहा कि असुरक्षित यौन संबंधों से होने वाली बीमारियों (एसटीडी) को रोकने के लिए यह फैसला हुआ है। फ्रांसीसी अधिकारियों के मुताबिक, 2020 और 2021 में एसटीडी दर में करीब 30% की वृद्धि हुई है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने गुरुवार को कहा कि फ्रांस में युवा लोग यौन संचारित रोगों (STD) के प्रसार को कम करने के प्रयास में अगले साल से मुफ्त में कंडोम प्राप्त कर सकेंगे। मैक्रॉन ने युवा लोगों के स्वास्थ्य के बारे में एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा, फार्मेसियों में, 1 जनवरी से 18 से 25 वर्ष की आयु के लोगों के लिए कंडोम मुफ्त होंगे। Bring Your Family: रिपोर्ट में खुलासा- ब्रिटेन यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों को 'ब्रिंग योर फैमिली' ऑफर का लालच दे रही। 

स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि फ्रांस में 2020 और 2021 में एसटीडी की दर में लगभग 30 फीसदी की वृद्धि हुई है। मुफ्त में कंडोम देकर सरकार यौन संचारित रोगों (STD) के प्रसार को कम करने की कोशिश में है।

मुफ्त में कंडोम उपलब्ध कराने की योजना देश में 25 साल से कम उम्र की सभी महिलाओं को मुफ्त जन्म नियंत्रण की पेशकश शुरू करने के बाद आई है, जिसके तहत 18 साल से कम उम्र की महिलाओं की एक योजना का विस्तार किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि युवा महिलाएं गर्भनिरोधक लेना बंद न करें।

फ्रांस में, कंडोम पहले से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली द्वारा प्रतिपूर्ति की जाती है यदि वे डॉक्टर या दाई द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि फ्रांस में 2020 और 2021 में एसटीडी की दर में लगभग 30% की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें:- शर्मनाक : कांगो में M-23 विद्रोहियों ने किया 22 महिलाओं समेत पांच लड़कियों के साथ दुष्कर्म, 131 नागरिकों की हत्या