बरेली: कोका कोला फैक्ट्री में पकड़ी गई 60 लाख की टैक्स चोरी, जांच पूरी होने के बाद होगी वसूली

लंबी छानबीन के बाद बुधवार रात करीब दो बजे फैक्ट्री से लौटी एसआइबी की टीम, कब्जे में लिए दस्तावेजों की जांच जारी

बरेली: कोका कोला फैक्ट्री में पकड़ी गई 60 लाख की टैक्स चोरी, जांच पूरी होने के बाद होगी वसूली

बरेली, अमृत विचार। परसाखेड़ा में कोका कोला की फैक्ट्री वृंदावन बेवरेजेस में 60 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। सर्वे के बाद बृहस्पतिवार को जीएसटी विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) ने यह धनराशि जमा करा ली है। हालांकि दस्तावेजों की जांच अभी जारी है। अधिकारियों के मुताबिक टैक्स चोरी का आंकड़ा बढ़ सकता है। अंतिम रूप से जांच पूरी होने के बाद उसके हिसाब से वसूली की जाएगी।

एसआईबी की 16 टीमों ने बुधवार सुबह कोका कोला की फैक्ट्री में छापा मारकर जांच शुरू की थी। फैक्ट्री के दस्तावेजों को कब्जे में लेने के बाद सारी टीमें रात करीब दो बजे तक फैक्ट्री में ही जमी रहीं और छानबीन करती रहीं। जीएसटी के एडिश्नल कमिश्नर ग्रेड 1 वीडी शुक्ला ने बृहस्पतिवार को बताया कि जांच में करीब 60 लाख रुपये की टैक्स चोरी का पता चला है। इस धनराशि की वसूली फैक्ट्री प्रबंधन से कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि फैक्ट्री से कब्जे में लिए गए दस्तावेजों की जांच अभी जारी है। आगे और टैक्स चोरी की पुष्टि हुई तो उसकी भी वसूली की जाएगी। पिछले सप्ताह एसआईबी ने प्रेमनगर में गाला एजेंसीज के क्रॉकरी शोरूम और परसाखेड़ा की महावीर प्लाईवुड फैक्ट्री पर छापा मारकर सर्वे किया था।एसआईबी की कार्रवाई से उद्यमी और व्यापारी वर्ग में दहशत का माहौल है।

फैक्ट्री प्रबंधन और सीए से भी पूछताछ
जीएसटी विभाग के सूत्रों के मुताबिक सर्वे के दौरान बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी का पता चलने के बाद एसआईबी के एक अधिकारी ने फैक्ट्री प्रबंधन से संपर्क किया। इसके साथ कंपनी का लेखाजोखा देखने वाले सीए से भी खरीदफरोख्त के रिकॉर्ड के बारे में जानकारी इकट्ठी की। इसके अलावा फैक्ट्री परिसर में माजा, थम्सअप, कोका कोला, स्प्राइट, फैंटा, लिम्का के स्टॉक का रिकार्ड से मिलान किया। इसके बाद टैक्स चोरी का पता चलने पर कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें- Bareilly: बाढ़ से प्रभावित गांवों में लगेंगी ग्राम चौपाल, बीडीओ को भेजी सूची