बरेली: धान की खेती को पहुंचा 812 क्विंटल बीज

50 प्रतिशत की छूट पर जिले के सभी ब्लाॅक संसाधन केंद्रों से किसानों को मिलेगा

बरेली: धान की खेती को पहुंचा 812 क्विंटल बीज

बरेली, अमृत विचार। जिले के राजकीय कृषि गोदाम में विभिन्न प्रजातियों के 816 क्विंटल धान का बीज पहुंच गया है। कृषि विभाग ने यह बीज जिले के सभी 15 ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर भेज दिया है। पहले आओ, पहले पाओ योजना के तहत किसानों को बीज वितरण किया जाएगा।

कृषि विभाग के अनुसार जनपद में डेढ़ लाख हेक्टेयर भूमि पर धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित है। सरकारी गोदामों से किसानों को महीन और मध्यम प्रजाति के धान बीज मिलेगा। जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र चौधरी ने बताया कि शासन से जिले को एक हजार क्विंटल धान बीज का आवंटन हुआ है। जिले के सभी 15 ब्लॉकों के गोदामों में बीज पहुंचाने के साथ ही केंद्र प्रभारियों की ओर से 50 फीसदी अनुदान पर बीज का वितरण किया जा रहा है। अवकाश के दिन भी केंद्र प्रभारियों को बीज वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं। कहा कि आगे बारिश अच्छी होती है तो धान रोपाई का लक्ष्य बढ़ाया जा सकता है।

इन प्रजातियों का बीज मिलेगा केंद्रों पर
पीआर 113, पीआर 121, एनडीआर 2065, पंत 24, पंत 24 एनएफ, बीपीटी 5204 आदि प्रजातियों के बीज केंद्रों पर वितरित होंगे। जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र चौधरी का कहना है कि केंद्रों से बीज खरीदने के बाद किसान के खाते में अनुदान राशि भेजी जाएगी।

धान की नर्सरी डालने का समय आ गया है। धान के बीज की जिले में कमी नहीं है। कृषि विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है। उसी के सापेक्ष बीज की उपलब्धता कराई गई है।- डाॅ. दीदार सिंह, उप कृषि निदेशक

ये भी पढ़ें- बरेली: 4 जून से भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, जारी किया गया अलर्ट