Kanpur: पानी, यूरिनल व पार्किंग समस्या से जूझ रहा सागर मार्केट; मेट्रो कार्य होने से तीन साल से बंद पड़े शोरूम, व्यापार प्रभावित

Kanpur: पानी, यूरिनल व पार्किंग समस्या से जूझ रहा सागर मार्केट; मेट्रो कार्य होने से तीन साल से बंद पड़े शोरूम, व्यापार प्रभावित

कानपुर, अमृत विचार। मोबाइल व उनसे जुड़ी एसेसरीज के लिए शहर के सबसे बड़े बाजार के रूप में प्रख्यात सागर मार्केट पानी, यूरिनल, पार्किंग जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए जूझ रहा है। पार्किंग के नाम पर बाजार के बाहर पूरी सड़क पर आड़े तिरछे वाहन खड़े रहते हैं, जिस कारण पूरे दिन व्यापारियों को जाम से समस्या से सामना करना पड़ता है। मेट्रो निर्माण कार्य के कारण मोबाइल कारोबारियों का व्यापार आधे से भी कम हो गया है। कई शोरूम पिछले तीन सालों से बंद पड़े हैं। 

सन् 1990 में करीब 15 से 20 दुकानों से सागर मार्केट की स्थापना हुई थी। अब मोबाइल व एसेसरीज के लिए शहर की सबसे बड़ी बाजार बन चुकी है। कराचीखाना से एक्सप्रेस रोड तक के मोबाइल बाजार में करीब 200 से 250 मोबाइल की थोक दुकानें हैं। बाजार में शहर के साथ-साथ कानपुर देहात, उन्नाव, औरैया, इटावा, फतेहपुर, हमीरपुर तक के कारोबारी एसेसरीज व मोबाइल लेने के आते हैं। चार से पांच हजार ग्राहक रोजाना आते हैं। 

बाजार में रोजाना का करीब पांच करोड़ का टर्न ओवर है। बाजार में पार्किंग की व्यवस्था ध्वस्त है। 60 फिट चौड़ी सड़क पर आधी सड़क मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले ने छोटी-छोटी दुकाने लगा कर घेर रखी हैं। बीच सड़क पर ही वाहन खड़ा कर खरीदारी को कई-कई घंटों के लिए चले जाते हैं। जिस कारण 60 फिट की सड़क में 10 फिट का रास्ता ही लोगों के आवागमन को बचता है। 

सागर मार्केट इलेक्ट्रानिक्स एसोसिएशन पदाधिकारियों के मुताबिक पार्किंग न होने के कारण बाहर से आने वाले व्यापारियों की संख्या में भारी कमी आई है। लोग ऑनलाइन शापिंग पर जोर देने लगे हैं। पूरे बाजार में सिर्फ एक ही यूरिनल एक्सप्रेस रोड पर है। वह भी जर्जर हो गया है। यूरिनल के आगे स्ट्रीट वेंडर्स ने कब्जा कर रखा है।

कोरोना से ज्यादा मेट्रो कार्य ने किया बर्बाद

मोबाइल व्यापारियों ने बताया कि वर्ष 2020 से जारी मेट्रो निर्माण कार्य के कारण बाजार के आसपास बेरीकेडिंग लगाकर रास्तों को बंद कर दिया गया है। मेन रोड पर स्थापित दुकानों का व्यापार मेट्रो कार्य के कारण पूरी तरह से चौपट हो गया है। बताया कि कोरोना महामारी से ज्यादा मेट्रो के कार्य ने व्यापार को प्रभावित कर दिया है। 

यह भी पढ़ें- Good News: कानपुर को जल्द मिलेगी मिक्की हाउस पार्क की सौगात; कोर्ट ने दिया ये आदेश...जानें मामला