मोहिनी दुबे हत्याकांड: वारदात को अन्जाम देकर स्कूटी से भागे हत्यारोपी, 300 से भी ज्यादा सीसीटीवी की देखी गई फुटेज

चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे में हत्यारों की फुटेज कैद

मोहिनी दुबे हत्याकांड: वारदात को अन्जाम देकर स्कूटी से भागे हत्यारोपी, 300 से भी ज्यादा सीसीटीवी की देखी गई फुटेज

अमृत विचार, लखनऊ। गाजीपुर थाना अंतर्गत इंदिरानगर सेक्टर-20 में सेवानिवृत्त आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी मोहिनी दुबे (53) की गला दबाकर हत्या की गई थी। वारदात को अन्जाम देकर फरार हत्यारोपियों की तलाश में पुलिस ने घटनास्थल से 10 किलोमीटर की दूरी तक 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। इस दौरान चौराहे पर लगे एक सीसीटीवी कैमरे में स्कूटी सवार दो संदिग्ध युवकों की फुटेज सामने आई है। पुलिस का मानना है कि फुटेज में कैद  संदिग्धों ने ही मोहिनी हत्याकांड का अन्जाम दिया है। फुटेज के आधार पर पुलिस हत्यारोपियों की पहचान करने और उनके दबोचने का भरसक प्रयास कर रही है।

गौरतलब है कि 25 मई की सुबह इंदिरानगर सेक्टर-20 निवासी सेवानिवृत्त आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की दूसरी पत्नी मोहिनी दुबे की गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। उनका शव घर के किचन के बगल बने एक स्टोर रुम के पास पड़ा मिला था। हत्यारोपियों ने जिस वक्त वारदात को अन्जाम दिया था उस वक्त देवेंद्र नाथ घर पर मौजूद नहीं थे। प्रथम दृष्टया यह बात सामने आई कि रूपयों के लेन-देन व संपत्ति को लेकर वारदात को अन्जाम दिया गया है। सूत्रों की मानें तो, देवेंद्र नाथ पांच कालीदास स्थित एक क्लब में गोल्फ खेलने जाते थे, लेकिन शनिवार सुबह वह गोल्फ क्लब नहीं गए थे। घर लौटने पर दरवाजा खुला था। कमरे की फर्श पर अलमारी में रखा सारा सामान अस्त व्यस्त हालत में पड़ा था। पत्नी मोहिनी को आवाज देने पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो, वह किचन के समीप बने स्टोर रुम में पहुंचे तब मोहिनी का शव वहां पड़ा मिला। जिसके बाद  देवेंद्र नाथ दुबे ने फौरन पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। 

20 (60)

जेसीपी, क्राइम (संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध) आकाश कुलहरी ने बताया कि फरार हत्यारोपियों की तलाश में सर्विलांस, क्राइम ब्रांच और स्थानीय पुलिस की पांच टीमें गठित की है। संयुक्त टीमों ने घटनास्थल से लेकर पॉलिटेक्निक, विकासनगर, निशातगंज, गोमतीनगर, हजरतगंज, नाका और कैंट थानाक्षेत्र पर चौराहों पर लगे 300 से भी ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली है। एक फुटेज में दो स्कूटी सवार हत्यारोपी दिखाई पड़े हैं। जिसमें स्कूटी चला रहे हत्यारोपी ने हेलमेट पहन रखा है। जबकि उसके पीछे बैठे शख्स ने पीठ पर एक बैग टांग रखा है। संभावना है कि इस बैग में घर से लूटी गई नगदी और ज्वैलरी है।  जेसीपी ने बताया कि अभी तक यह कयास लगाए जा रहे है कि हत्यारोपी सेवानिवृत्त आईएएस देंवेद्र नाथ दुबे के करीबी है। प्रथम दृष्टया में वारदात को अंजाम देने से पूर्व हत्यारोपियों ने रेकी की थी। देवेंद्र नाथ के घर से निकलते ही हत्यारोपी स्कूटी से आए। डोरबेल बजाने के बाद दरवाजा खुलते ही हत्यारोपियों ने करीब सवा घंटे में मोहिनी दुबे हत्याकांड को अन्जाम देकर अलमारी में रखी ज्वैलरी और 90 लाख की नगदी लेकर फरार हो गए।  

रिटायरमेंट से पहले मोहिनी से की थी दूसरी शादी
पूर्व आईएएस अधिकारी देवेंद्र नाथ दुबे की दूसरी पत्नी मोहिनी दुबे की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस घरेलू नाते-रिश्ते में उलझ गई है। तफ्तीश के दौरान यह बात सामने आई कि पूर्व आईएएस की पहली पत्नी की भी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। रिटायर्डमेंट से पूर्व वर्ष 2007 में पूर्व आईएएस ने मोहिनी दुबे से दूसरी शादी की थी। वर्ष 2009 में वह प्रयागराज जनपद के मंडलायुक्त पद से कार्यमुक्त हो गए थे। पहली पत्नी से उनके दो बेटे हैं। प्रंजाल महानगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत किसी कॉलोनी में रहते हैं। जबकि प्रतीक दिल्ली एनसीआर में नौकरी करते हैं। उनके दोनों ही बेटे परिवार से अलग रहते हैं।

रुपयों के बंटवारे को लेकर दंपति के बीच होता था झगड़ा
सूत्रों की मानें तो पूर्व आईएएस ने करीब 15 से 20 दिन पूर्व गोमतीनगर में अपने फ्लैट को 90 लाख रुपये में बेचा था। सारा पैसा मोहिनी ने अपने पास रख लिया था। पैसों के बंटवारे को लेकर दंपति के बीच अक्सर झगड़ा होता था। किसी को भी मोहिनी रुपय और पहली पत्नी की ज्वैलरी देना नहीं चाहती थी। कयास लगाए जा रहे है कि रुपयों के बंटवारे को लेकर किसी अपने ने ही मोहिनी की हत्या कर दी। वहीं, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाने से महिला की मौत की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही सिर पर किसी वजनदार हथियार से वार किए जाने का भी निशान मिला है। पुलिस का मनाना है कि हत्यारोपियों ने दुपट्टे से गला कसने के बाद मोहिनी से सिर पर पीछे से वारकर उनकी हत्या कर दी। 

पूर्व आईएएस ने भी करीबी पर जताई हत्या की आशंका
एसीपी गाजीपुर विकास जयसवाल के मुताबिक, घटनास्थल का मुआयना करने पहुंची पुलिस को बाथरूम में एक पानी से भरा टब मिला। टब में पासपोर्ट  के अलावा सरकारी दस्तावेज, एक पर्स समेत दो बैग पड़े मिले थे। हालांकि, फॉरेसिंक टीम ने फिंगर प्रिंट के साक्ष्यों को लैब में भेज रखा है। इन सभी सैंपल के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुटी है। एसीपी का कहना है कि पूर्व आईएएस ने किसी करीबी पर हत्या की आशंका जताते हुए गाजीपुर थाने में लूट और हत्या की धारा में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ें -लखनऊ: पिटाई के बाद दबंगों ने युवक को छत से नीचे फेका, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल