बहराइच: 75 बीज की दुकानों पर छापेमारी, तीन का लाइसेंस हुआ निलंबित, हड़कंप 

बहराइच: 75 बीज की दुकानों पर छापेमारी, तीन का लाइसेंस हुआ निलंबित, हड़कंप 

बहराइच। जिले के विभिन्न तहसीलों में संचालित खाद और बीज के 75 दुकानों पर गुरुवार को कृषि विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की। जांच और छापेमारी के दौरान तीन दुकानों में भारी अनियमितता मिली, जिस पर उनका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। कमियां मिलने पर 10 दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है।

 Untitled-16 copy

शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कृषि विभाग के अधिकारियों की टीम गठित कर छापेमारी के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के निर्देश पर सदर तहसील में उप कृषि निदेशक टीपी शाही, पयागपुर और कैसरगंज तहसील में जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडेय, महसी में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी उदय शंकर सिंह, नानपारा और मिहीपुरवा तहसील क्षेत्र में अपर जिला कृषि अधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव की टीम ने छापेमारी की। 

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि पूरे जनपद में 75 बीज के दुकानों पर छापेमारी की गई। बीज और खाद बिक्री में अनियमितता मिलने पर यादव खाद भंडार पयागपुर, वारसी बीज भंडार गंगवाल और किसान खाद बीज भंडार गंगवाल का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न खाद और बीच की दुकानों से 45 नमूने जांच के लिए भेजा गया है। जबकि कमियां मिलने पर 10 दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। इसमें मौर्य ट्रेडर्स नानपारा, उत्तम भंडार भोपतपुर, खान कृषि केंद्र रिसिया मोड, वर्मा ट्रेडिंग कंपनी नानपारा, मौर्य बीज भंडार बाबागंज, नासिर खान विशेश्वरगंज, मनोज कुमार पयागपुर, राखी गंगवल और न्यू गाजी खाद बीज भंडार शामिल हैं।

निरंतर चलेगा अभियान

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि गेहूं, सरसो, आलू की बुवाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में दुकानदार प्रमाणित बीज ही किसानों को उपलब्ध कारण उन्होंने बताया कि निरंतर छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। जहां भी कमियां पाई जाएंगी, उस दुकान संचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें; अमेठी: जिला पंचायत अध्यक्ष के रजाई वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे डिप्टी सीएम, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व अमेठी सांसद

ताजा समाचार

बरेली: सुभाषनगर उपकेंद्र पर हंगामा, अधिकारियों की सद्बुद्धि को किया राधे-राधे नाम का जाप
Paris Olympics 2024 : शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय चुनौती समाप्त, ये खिलाड़ी नहीं द‍िला सके मेडल
भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा, नीति आयोग की नौवीं शासी परिषद की बैठक में बोले पीएम मोदी
जम्मू कश्मीर: डोडा हमले में शामिल तीन आतंकवादियों के स्केच जारी, इनाम घोषित
बरेली: इंस्पेक्टर ने कोर्ट में गवाही में कहा- 'मैं रास्ते पर हूं', एडीजी को कार्रवाई का आदेश
सीतापुर: शराब के नशे में पत्नी से किया झगड़ा, गला रेतकर की हत्या