गोंडा: सामान के साथ थैले का मूल्य जोड़ने पर शॉपिंग मॉल पर 8004 रुपये का जुर्माना

एक महीने के भीतर जुर्माने की धनराशि चुकाने का आदेश, तय समय में जुर्माना नहीं चुकाया तो देना होगा 6 प्रतिशत ब्याज

गोंडा: सामान के साथ थैले का मूल्य जोड़ने पर शॉपिंग मॉल पर 8004 रुपये का जुर्माना

गोंडा, अमृत विचार। सामान के साथ दिए गए थैले का मूल्य अलग से वसूलने पर उपभोक्ता फोरम ने शहर के सिटी कार्ट शॉपिंग मॉल पर 8004 रुपये का जुर्माना लगाया है। फोरम ने जुर्माने की धनराशि को एक महीने के भीतर परिवादी को चुकाने का निर्देश दिया है। तय समय अवधि में जुर्माने की रकम न चुकाने पर शॉपिंग मॉल संचालक को प्रतिमाह 6 प्रतिशत ब्याज देना होगा।

धानेपुर थाना क्षेत्र के सोहिली गांव के रहने वाले अधिवक्ता सुरेंद्रनाथ मिश्रा के मुताबिक वह 20 मई 2022 को शहर के सिटी कॉर्ट शॉपिंग मॉल में परिवार के साथ खरीदारी करने गए थे। वहां उन्होने 628 रुपये का सामान खरीदा था। सुरेंद्र ने बताया कि मॉल के कर्मचारी ने उन्हे सामान के साथ एक थैला भी दिया था लेकिन बिल देते समय थैले की कीमत के रूप में चार रुपये अतिरिक्त जोड़‌ लिया।

इस बाबत‌ जब उन्होने कर्मचारी से पूछताछ की तो उसने इस संबंध में मैनेजर से बात‌ करने के लिए कहा। सुरेंद्र का कहना है कि दो दिन तक दौड़ाने के बाद मैनेजर ने उनसे कहा कि थैले की कीमत अलग से ही ली जाती है। सवाल जवाब पर उसने अभद्रता भी की‌। मैनेजर के कृत्य से आहत अधिवक्ता सुरेंद्रनाथ मिश्रा ने उपभोक्ता फोरम में वाद दायर कर 55 हजार रुपये की क्षतिपूर्ति दिलाए जाने की मांग की थी‌।

फोरम ने प्रतिवादी को नोटिस जारी किया लेकिन वह उपस्थित नहीं हुआ। सुनवाई के दौरान अधिवक्ता सुरेंद्र नाथ ने फोरम को बताया कि शॉपिंग माल की तरफ से उन्हे जो थैला दिया गया उसपर कंपनी ने प्रचार प्रसार के लिए अपना नाम लिख रखा था‌। सुरेंद्र ने कहा कि यह सीधे तौर पर उपभोक्ता के अधिकारों का हनन है।

फोरम के अध्यक्ष रामानंद व पीठासीन सदस्य सुभाष सिंह व मंजू रावत ने सुनवाई के बाद शॉपिंग मॉल को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर 8004 रुपये का जुर्माना लगाया है। फोरम ने शॉपिंग मॉल के प्रबंधक को एक माह के भीतर जुर्माने की धनराशि परिवादी अधिवक्ता सुरेंद्रनाथ मिश्र को चुकाने का निर्देश दिया है। तय समय में जुर्माना न देने पर प्रति माह 6 प्रतिशत ब्याज भी देना होगा। 

यह भी पढ़ें:-INDIA गठबंधन को अब यूपी में लगा बड़ा झटका, सपा और कांग्रेस में दरार, इन सीटों पर बिगड़ी बात

ताजा समाचार

दिल्ली-वाराणसी लखनऊ के लिए चलेगी समर स्पेशल ट्रेन,जाने टाइम टेबल
रामपुर: सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक के उत्पीड़न से तंग हुईं शिक्षिकाएं, आत्मदाह की चेतावनी
क्राइम स्टोरी: कर्मचारी का मशीन से कट गया पैर तो कार में भर फेंक आए उन्नाव, सड़क किनारे मिली लाश 
मिर्जापुर में कुदरत का कहर, आकाशीय बिजली गिरने से महिला समेत दो की मौत
बदायूं पहुंचे केशव प्रसाद मौर्य, बोले- सपा समाप्तवादी, बसपा बिल्कुल समाप्तवादी, सपाइयों का नारा...खाली प्लाट हमारा 
बरेली: श्री दरबार साहिब के पूर्व हेड ग्रन्थी ज्ञानी जगतार सिंह जी ने बताया खालसा साजना दिवस का महत्व