बाराबंकी: डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ, हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना

बाराबंकी: डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ, हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना

बाराबंकी, अमृत विचार। विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का शुभारंभ सोमवार को जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने सीएमओ कार्यालय में किया। साथ ही जन-जागरूकता के लिये एक विशाल रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

रैली में स्वास्थ्य विभाग की आशा बहुएं, नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे। साथ ही वाहनों पर अभियान से संबंधित बैनर, पोस्टर, फॉगिग मशीन, नेपसेक पम्प रखकर लोगों को जागरुक किया गया। रैली शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए नगर पालिका के प्रांगण में एक गोष्ठी के रूप में समाप्त हुई। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अवधेश यादव समेत कई विभागों के आलाधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि 30 अप्रैल तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। साथ ही 10 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। जिसमें आशा बहुएं और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां घर-घर जाकर संचारी रोगों से बचाव के लिये लोगों को जागरुक करेंगी। 

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के साथ पंचायती राज, नगर पालिका, नगर पंचायतें और बेसिक शिक्षा समेत अन्य कई विभागों के द्वारा एक समन्वय स्थापित करके इस अभियान को सफल बनाने का काम करेंगे। जिससे संचारी रोगों से लोगों का बचाव हो सके। 

डीएम ने इस दौरान सीएमओ कार्यालय का निरीक्षण भी किया। उन्होंने दिव्यांग बोर्ड, कोविड वैक्सीन सेंटर और कार्यालय प्रांगण के पास में पड़ी खाली भूमि को देखा और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश

रामसनेहीघाट, बाराबंकी। ब्लाक बनीकोडर के सभागार में सोमवार को संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की सफलता के लिए सफाई कर्मियों की बैठक हुई। इसमें बीडीओ डॉ. विनय कुमार मिश्रा ने कहा कि सभी सफाई कर्मचारी अपने तैनाती वाले गांवों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करें। साथ ही ग्रामीणों को सफाई के लिए जागरूक करें। 

बीडीओ ने कहा कि जिन गांवों में सफाईकर्मी की तैनाती नहीं है। उनमें रोस्टर लगाकर सफाई सुनिश्चित करें। किसी प्रकार की लापरवाही मिलने पर जिम्मेदार सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने सफाई कर्मियों को बताया कि सरकार के निर्देशानुसार संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें आप लोग गांव में झाड़ियों, नालियों की सफाई के साथ गंदे पानी में एंटी लारवा का छिड़काव करवाएं। गांव में शुद्ध पेयजल उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करें। 

लोगों को मच्छरदानी में सोने, पूरे आस्तीन के कपड़े पहनने की सलाह दें। इस दौरान उन्होंने आगामी 20 मई को जनपद बाराबंकी में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्येक बूथ पर साफ सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। साथ ही मतदाता शपथ दिलाई। इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं समस्त ग्राम पंचायत सचिव भी उपस्थित रहे।

यह भी पढे़ं: सुलतानपुर: अधिवक्ता हत्याकांड में कोर्ट ने तय किए आरोप, मुख्य आरोपी अब भी पुलिस पकड़ से दूर...

ताजा समाचार

बहराइच: महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, सीओ ने फोरेंसिक टीम के साथ लिया जायजा
अंबेडकरनगर: प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत, चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगा परिजनों और ग्रामीणों ने सड़क जाम
कासगंज: अलीगढ़ से चोरी हुए 42 Vivo कंपनी के मोबाइल सहित तीन गिरफ्तार  
एलन मस्क ने EVM की विश्वसनीयता पर फिर से छेड़ दी बहस, राहुल ने बताया ब्लैक बॉक्स...पूर्व मंत्री ने कही ये बात
अंबेडकरनगर: केंद्र और प्रदेश सरकार निषाद समाज के लिए चला रही हैं कई योजनाएं, बोले मंत्री संजय निषाद
Kannauj: चार शातिर चोर गिरफ्तार, एक फरार, लाखों रुपये का माल बरामद, खुलासा करने पर पुलिस टीम को मिला इनाम