Unnao News: अवैध खनन में लिप्त डंपरों को पुलिस ने छोड़ा...कानूनगो ने अजगैन कोतवाली पुलिस के सुपुर्द किए थे

उन्नाव में अवैध खनन में लिप्त डंपरों को पुलिस ने छोड़ा

Unnao News: अवैध खनन में लिप्त डंपरों को पुलिस ने छोड़ा...कानूनगो ने अजगैन कोतवाली पुलिस के सुपुर्द किए थे


उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव अंतर्गत अजगैन कोतवाली क्षेत्र के पाली गांव में बीते कई दिनों से ग्राम समाज की जमीन पर अवैध रूप से हो रहे खनन पर कार्रवाई न होने से ग्रामीणों ने इसकी शिकायत एसडीएम से की थी। इस पर कानूनगो व लेखपाल मौके पर पहुंचे तो मौजूद डंपर व जेसीबी चालक अपने वाहन लेकर भागने लगे। सूचना पर पहुंची पुलिस 8 डंपर पकड़कर कोतवाली लाई। लेकिन चर्चा है कि राजनैतिक हस्तक्षेप के चलते सभी डंपरों को छोड़ दिया गया।

बता दें कि पाली व जगदीशपुर गांव में बीते कई दिनों से ग्राम समाज की भूमि पर मिट्टी का अवैध तरह से खनन किया जा रहा था। लेकिन कोतवाली पुलिस द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया और न ही क्षेत्रीय लेखपाल ने मौके पर जाने की जहमत उठाई। परेशान किसानों ने इसकी शिकायत एसडीएम हसनगंज से की। उनके निर्देश पर कानूनगो व लेखपाल शंशाक शेखर मौके पर पहुंचे तो वहां जेसीबी से 8 डंपरों में मिट्टी भरी जा रही थी।

सूचना पर पुलिस पहुंची और 8 डंपर पकड़कर कोतवाली लाई। हैरत वाली बात यह है कि डंपर तो पकड़े गए लेकिन जेसीबी पकड़ में नहीं आई। हालांकि राजस्व कर्मी इस विषय में कुछ भी बताने से कतराते रहे। वहीं सूत्र बताते हैं कि राजनैतिक हस्तक्षेप के बाद पकड़े गए डंपर भी छोड़ दिए गये। 

लेखपाल शंशाक शेखर ने बताया कि ग्राम समाज की जमीन पर 56 मीटर चौड़ाई औऱ 126 मीटर लंबाई में अवैध खनन हुआ है। इसकी रिपोर्ट तहसीलदार हसनगंज के माध्यम से एसडीएम को भेजी जायेगी। 

खनन अधिकारी के संज्ञान में प्रकरण नहीं है। सीओ हसनगंज संतोष कुमार ने बताया कि डंपर राजस्व विभाग ने पकड़े थे और उन्होने ही छुड़वाये होंगे। कोतवाली से डंपर कैसे छोड़े गये इसकी जांच की जायेगी। इसे लेकर एसडीएम व तहसीलदार से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें- Unnao: साहब! ‘गुरुजी’ कर रहे ‘नौनिहालों’ की जान से खिलवाड़...ग्रामीणों के शिकायत करने पर भी बीईओ ने किया अनसुना