बरेली: रात में थाने लाकर दर्ज किए चौकीदार के बयान, होमगार्डों पर कार्रवाई को कमांडेंट को लिखा पत्र 

मंगलवार को होमगार्डों ने चौकीदार के साथ तहसील में मारपीट करने के साथ की थी अमानवीयता

बरेली: रात में थाने लाकर दर्ज किए चौकीदार के बयान, होमगार्डों पर कार्रवाई को कमांडेंट को लिखा पत्र 

बरेली, अमृत विचार। नवाबगंज में थाने के अनुसूचित जाति के चौकीदार के साथ अमानवीय ढंग से मारपीट करने के मामले में पुलिस ने बुधवार रात उसे थाने लाकर उसके बयान दर्ज किए। इसके बाद होमगार्ड कमांडेंट को पत्र लिखकर दोनों आरोपी होमगार्डों के खिलाफ आवश्यक रूप से कार्रवाई करने को कहा है। उधर, बृहस्पतिवार को कई संगठनों ने इस घटना के विरोध में सेठ दामोदर स्वरूप पार्क में बैठक की और इसके बाद जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर आरोपी होमगार्डों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

नवाबगंज के गांव बहोरनगला के रहने वाले चौकीदार वीरेंद्र धानुक मंगलवार शाम चार बजे अपनी जमीन का फर्द निकलवाने तहसील गए थे जहां तहसीलदार की सुरक्षा में तैनात होमगार्ड वीरबहादुर गंगवार और रामपाल गंगवार ने उनके साथ अमानवीय ढंग से मारपीट की थी। घटना के बाद वीरेंद्र ने आरोप लगाया था कि दोनों होमगार्ड मुफ्त का राशन लेकर भी दूसरी पार्टियों को वोट देने वालों के लिए गालीगलौज कर रहे थे। उन्होंने इसका विरोध किया तो वे उन पर हमलावर हो गए। उन्हें सड़क पर गिराकर रायफल की बटों और लात-घूंसों से बुरी तरह पीटा। वीरेंद्र ने यह आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर देने के साथ मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की थी।

मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद बुधवार को इस घटना ने राजनीतिक रूप से तूल पकड़ लिया जिसके बाद पुलिस ने दोनों होमगार्डों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कर उनका शांति भंग करने के आरोप में चालान कर दिया था। कुछ ही देर में दोनों को जमानत मिल गई थी। इसके बाद देर रात चौकीदार वीरेंद्र धानुक को फिर थाने ले आया गया। पुलिस के मुताबिक थाने में एसडीएम और थाना प्रभारी की मौजूदगी में चौकीदार और दोनों होमगार्डों का बयान दर्ज किए गए।

खुफिया विभाग भी घटनास्थल पर जांच करने पहुंचा
इस घटना के तूल पकड़ने के बाद बृहस्पतिवार दोपहर करीब 12 बजे खुफिया विभाग की टीम भी घटनास्थल पर पहुंची जहां वह करीब दो घंटे तक जांच करती रही। खुफिया विभाग के लोगों ने घटनास्थल के आसपास दुकानदारों और प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ की। घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी देेखी। इसके बाद खुफिया टीम थाने भी पहुंची जहां पुलिस कर्मियों से भी घटना के बारे में जानकारी ली। बताया जा रहा है कि खुफिया विभाग अपनी रिपोर्ट मुख्यालय भेजेगा। बता दें कि डीएम रविंद्र कुमार ने भी इस घटना के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी। एसडीएम नवाबगंज ने उन्हें अपनी रिपोर्ट भेजी थी।

पुलिस ने दोनों होमगार्डों का बयान दर्ज करने के बाद कार्रवाई के लिए जिला होमगार्ड कमांडेंट को रिपोर्ट भेज दी है। इसके साथ सीओ नवाबगंज को पूरे प्रकरण की जांच का निर्देश दिया गया है। - मुकेश चंद मिश्रा, एसपी देहात उत्तरी

हत्या की कोशिश का केस दर्ज कर दोनों होमगार्डों को करें गिरफ्तार
बरेली। चौकीदार वीरेंद्र धानुक से मारपीट की घटना के बाद बृहस्पतिवार को सक्रिय हुए कई संगठनों ने बृहस्पतिवार को सेठ दामोदर स्वरूप पार्क में बैठक कर सख्त नाराजगी जताई। इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला को राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा। इसमें आरोपी होमगार्डों के खिलाफ हत्या की कोशिश का मामला दर्ज कर उन्हें बर्खास्त करने की मांग की गई है।

समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनकर और राष्ट्रीय सचिव रनवीर सिंह की अगुवाई में समाजवादी अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ, आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति, अखिल भारतीय कठेरिया समाज, भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर संगठन के लोग बृहस्पतिवार को सेठ दामोदर स्वरूप पार्क में इकट्ठे हुए जहां नवाबगंज तहसील में अनुसूचित जाति के चौकीदार वीरेंद्र के साथ मारपीट की घटना पर सख्त विरोध जताया और नारेबाजी भी की।

इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन दिया। इसमें कहा गया है कि आरोपी होमगार्ड चौकीदार काे जान से मारना चाहते थे, इसलिए एफआईआर में हत्या की कोशिश की धारा बढ़ाने के साथ आरोपियों को बर्खास्त कर तत्काल गिरफ्तार भी किया जाए।

ज्ञापन में कहा गया है कि आरोपी होमगार्ड को छोड़ देना पीड़ित परिवार के साथ अनुसूचित जाति के सारे लोगों को अपमानित करने जैसा है। ज्ञापन देने वालों में रामवीर दिवाकर, अनूप कुमार, सुनील कुमार, जितेंद्र, रनवीर सिंंह, धीरेंद्र प्रताप सिंह, सुरेश कुमार कठेरिया, उल्फत सिंह कठेरिया, मुकुट बिहारी लाल, वेदप्रकाश वाल्मीकि, अजय प्रसाद निगम, राजेश सागर, हरिओम प्रजापति आदि शामिल थे।

ये भी पढ़ें-बरेली: MJPRU में आज से शुरू हुई प्रवेश की प्रक्रिया, 28 मई से LLB-BALLB और LLM की परीक्षा