बाराबंकी: वृद्धा, विधवा व दिव्यांगों को इंतजार, सत्यापन के बाद मिलेगी पेंशन

लोकसभा चुनाव के चलते हुई देरी, अब हो रही तैयारी, ग्रामीण अंचलों में सचिव तो शहरी क्षेत्र में लेखपाल करेंगे जांच, वृद्धा, विधवा और दिव्यांग के हैं 1.97 लाख पेंशनार्थी

बाराबंकी: वृद्धा, विधवा व दिव्यांगों को इंतजार, सत्यापन के बाद मिलेगी पेंशन

बाराबंकी, अमृत विचार। पेंशन योजना के लाभार्थियों के नए वित्तीय वर्ष के शुरुआती तीन माह में होेने वाला सत्यापन अब शुरू हाेने जा रहा है। सत्यापन के बाद जांच में अपात्र और मृतकों के नाम हटाने के बाद सभी को पेंशन भेजी जाएगी। लोकसभा चुनाव के चलते सत्यापन कार्य में विलंब हुआ है। इस कार्य में करीब तीन का माह समय लग सकता है। वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन योजना के करीब एक लाख 97 हजार पेंशनार्थी जिले में हैं। तीन संबंधित विभागों ने सूची तैयार कर बीडीओ और एसडीएम को भेजी है। ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव तो शहरी क्षेत्रों में लेखपाल जांच करेंगे।

समाज कल्याण विभाग द्वारा पात्रों को वृद्धा, महिला कल्याण विभाग द्वारा पात्र महिलाओं के विधवा और दिव्यांग कल्याण विभाग द्वारा चयनित पात्रों को दिव्यांग पेंशन की धनराशि हर तीन पर चार किश्तों में भेजी जाती है। हर वित्तीय वर्ष के शुरुआती तीन माह अप्रैल, मई और जून में शासन के निर्देश पर लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाता है ताकि अपात्र और मृतकों का सूची से बाहर उनकी जगह जांच के बाद नए पात्रों को शामिल कर लाभ दिया जा सके लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव होने से सत्यापन की कार्रवाई नहीं की जा सकी है।

चूंकि 20 मई को मतदान हो चुका है ऐसे में चुनाव में लगे कर्मचारी चुनावी व्यस्तता से काफी हद तक छुटकारा पा चुके हैं तो अब पेंशनार्थियों के सत्यापन के काम का जोर पकड़ रहा है। तीनों विभागों ने अपने-अपने लाभार्थियों की सूची तैयार कर जिलाधिकारी के अनुमाेदन पर सत्यापन कराने के लिए एसडीएम और बीडीओ को भेज रहा है। इसके बाद एसडीएम द्वारा शहरी क्षेत्र में लेखपालों से तो ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव के माध्यम से सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के बाद जांच के रिपोर्ट के आधार पर मिलने वाले अपात्र और मृतकों के नाम लाभार्थी सूची से हटाया जाएगा।

वहीं नए पात्रों की जांच कराकर उन्हें शामिल भी किया जाएगा। इस कार्य में करीब तीन का समय लगेगा। ऐसे में  पेंशनार्थियों को तीन की पेंशन की धनराशि जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के शुुरूआती हफ्ते में मिलने की उम्मीद है। पेंशन योजना के नोडल व जिला समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि पेंशन लाभार्थियों के सत्यापन को लेकर फाइल तैयार की जा रही है। डीएम के अनुमोदन पर इसे बीडीओ व एसडीएम को भेजी जाएगी।

एक वर्ष में मिलती है 12 हजार की धनराशि

समाज कल्याण विभाग में करीब एक लाख 11 हजार वृद्धा पेंशनार्थी हैं। वहीं महिला कल्याण विभाग में करीब 66 हजार तो दिव्यांग कल्याण विभाग में 20 हजार से अधिक पेंशनार्थी पंजीकृत हैं। इन सभी को एक साल में चार बार पेंशन की राशि उनके खातों में सीधे निदेशालय से भेजी जाती है। प्रति माह एक-एक हजार रुपये के हिसाब से तीसरे माह तीन हजार रुपये  भेजे जाते हैं। इस प्रकार प्रत्येक लाभार्थी को साल भर में बारह हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

यह भी पढ़ें:-बाराबंकी: सबसे पहले हैदरगढ़ और आखिर में आएगा कुर्सी विधानसभा क्षेत्र से परिणाम, 33 चक्र में पूरी होगी मतगणना