सर्दियों में शरीर पर होती है खुजली तो करें ये काम... मिलेगा आराम

सर्दियों में शरीर पर होती है खुजली तो करें ये काम... मिलेगा आराम

सर्दियों के मौसम में चलने वाली शुष्‍क और ठंडी हवाओं से स्किन की हिफाजत करना जरूरी हो जाता है। इसकी वजह यह है कि सर्दियों के मौसम में स्किन की कुदरती नमी कम होने लगती है। ऐसे में जब हम ऊनी और गर्म कपड़े पहनते हैं, तो शरीर में खुजली महसूस होती है। यानी इस मौसम में स्किन पर होने वाली खुजली की समस्‍या अक्सर ड्राय स्किन और गर्म कपड़ों को पहने रहने की वजह से भी होती है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में स्किन को रूखा होने से बचाया जाए। इसके लिए आप कुछ घरेलू और आसान उपाय करके अपनी स्किन को मुलायम बनाए रख सकते हैं। इससे सर्द हवाएं आपकी स्किन की नमी नहीं चुरा पाएंगी औेर आप खुजली की समस्‍या से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें- बच्चों में ‘स्ट्रोक’ का जोखिम बढ़ा सकता है कोविड-19: अध्ययन

नीम दिलाएगा खुजली से मुक्ति
पुराने समय से ही हमारे घरों में नीम का इस्‍तेमाल स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह स्किन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। अगर आपको स्किन पर खुजली की समस्‍या है, तो आप नीम के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनमें एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं, जो खुजली को दूर करने में मददगार है। इसके लिए जब भी नहाएं तो नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर रख लें और फिर इस पानी से नहा लें। इससे आराम मिलेगा।

मालिश से मिलेगा आराम
रूखी और बेजान होती स्किन के लिए सरसों का तेल फायदेमंद रहता है। इसकी मालिश से स्किन में नमी बनी रहती है। इसलिए सर्दियों के दिनों में सप्‍ताह में एक दो बार ऐसा जरूर करें कि नहाने से पहले सरसों के तेल से स्किन पर मालिश कर लें। इससे खुजली आदि समस्‍या में आराम मिलेगा। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाले रैशेज, खुजली आदि को दूर करने में मददगार होते हैं। विटामिन ई से युक्‍त सूरजमुखी के बीज का तेल भी स्किन की नमी को बनाए रखने में मददगार है।

खान-पान का रखें ध्‍यान
जहां खुजली आदि से बचने को ऊपरी तौर पर स्किन की देखभाल जरूरी है, वहीं यह भी जरूरी है कि अपने खान पान का भी ख्‍याल रखा जाए। सर्द हवाओं की वजह से स्किन ड्राय होने लगती है। इससे शरीर से धीरे धीरे नमी कम होने लगती है. इसलिए स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही अपनी डाइट में फलों और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा।

नोट- यह जानकारी अन्य स्रोतों के द्वारा इकट्ठी की गई हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह आवश्यक लें।

यह भी पढ़ें- ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है मौत!, Bruce Lee की इसी आदत ने ले ली जान

ताजा समाचार